Advertisement

  • चींटी के काटने पर जल्द करें ये घरेलू उपाय, बच सकेंगे इसकी जलन से

चींटी के काटने पर जल्द करें ये घरेलू उपाय, बच सकेंगे इसकी जलन से

By: Ankur Thu, 04 Apr 2019 6:04 PM

चींटी के काटने पर जल्द करें ये घरेलू उपाय, बच सकेंगे इसकी जलन से

गर्मियों का समय आ चुका हैं और इसी के साथ ही घरों में चींटियों की आवाजाही भी शुरू हो गई हैं। इससे घरों में गंदगी तो फैलती ही है लेकिन इसी के साथ ही चींटियों के काटने का डर भी बना रहता हैं। चींटियों के काटने से खुजली और जलन की समस्या पनपने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से चिंटी के काटने पर होने वाली जलन से बचा जा सकता हैं और छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन उपचारों के बारे में।

* ऐलोवेरा

स्किन से जुडी कोई भी समस्या हो उसमें ऐलोवेरा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। आप इसी ऐलोवेरा का इस्तेमाल चींटी के काटने पर होने वाली जलन और दर्द को दूर भगाने के लिए भी कर सकते हैं। ऐलोवेरा की पत्तियां लें और इनसे निकलने वाले जेल को उस जगह पर लगायें। थोड़ी देर में दर्द से आराम मिल जायेगा।

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

ant bite,home remedies,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, चिंटी के काटने पर उपाय, चिंटी के काटने की जलन से छुटकारा

* सिरका

सिरके को काफी पहले से ही पूरी दुनिया में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह दर्द, जलन और सूजन से तो राहत दिलाता ही है साथ ही उस हिस्से की स्किन की भी देखभाल करता है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने एक कॉटन बॉल को सिरके में डुबोएं और फिर उस हिस्से पर लगायें।

* सेंधा नमक का लेप

सोआ और सेंधा नमक को चटनी बनाकर लेप करने से दर्द दूर हो जाता है। गर्म पानी में नमक मिलाकर सेंक करने से दर्द और सूजन ठीक होती है कंधे के दर्द में नमक तवे पर अच्छी तरह गर्म कर कपड़े की थैली में डालकर उससे सिंकाई करने पर राहत मिलती है।

* बर्फ की सिंकाई

अगर लाल चींटी वगैरह के काट लेने से आपकी स्किन लाल हो जाती है या उस पर सूजन होती है तो आप उस जगह को बर्फ से मलकर ठीक किया जा सकता है। एक तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े लें तथा मधुमक्खी के काटे हुए भाग पर 20 मिनट तक रखें। इसकी ठंडक से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाएंगी तथा दर्द और खुजली का अहसास नहीं होगा।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

ant bite,home remedies,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, चिंटी के काटने पर उपाय, चिंटी के काटने की जलन से छुटकारा

* तुलसी के पत्ते

6 या 7 तुलसी के पत्ते लें। अब इन पत्तों को पीस लें और जिस स्थान पर चींटी ने कटा हैं उस पर इन पत्तों का लेप करें। तुलसी के पत्तो के लेप करने से त्वचा की खुजली, जलन और सूजन में आराम होगा। तुलसी के पत्तों का प्रयोग मच्छर, मधुम्क्खी के काटने पर भी किया जा सकता हैं।

* टूथपेस्ट

यदि आपको किसी चींटी, मधुमक्खी या ततैया ने काटा हो, तो आप घर में मौजूद कोलगेट या कोलगेट जैसा अन्य कोई पेस्ट (जिसमें मिंट की मात्रा ज्यादा हो) लगाएं। आपको तुरंत आराम मिलेगा। इससे जलन व सूजन दोनों ही ठीक हो जाते हैं।

* नारियल तेल

नारियल के वैसे भी कई फायदे हैं लेकिन आप यह जानकर आश्चर्य में पड़ जायेंगें कि चींटी के काटने पर भी आप इसे लगाकर आराम पा सकते हैं। तेल की कुछ बूंदें जलन वाले हिस्से पर डालें और उंगलियों से मसाज करें। इससे थोड़ी देर में जलन खत्म हो जाती है।

# सारा अली खान को है यह बीमारी, हर 10 में से 1 लड़की को होती है, बढ़ सकता है वजन

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

Tags :

Advertisement