Advertisement

  • गुप्तांग में खुजली की समस्या बनती है शर्मिंदगी का कारण, ये घरेलू उपचार दिलाएँगे आपको राहत

गुप्तांग में खुजली की समस्या बनती है शर्मिंदगी का कारण, ये घरेलू उपचार दिलाएँगे आपको राहत

By: Ankur Thu, 04 Apr 2019 6:13 PM

गुप्तांग में खुजली की समस्या बनती है शर्मिंदगी का कारण, ये घरेलू उपचार दिलाएँगे आपको राहत

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से नहीं रख पाता है जिसके चलते उसे कई तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं। खासतौर से महिलाओ के साथ यह परेशानी ज्यादा होती है और उनके गुप्तांग में खुजली की समस्या पनपने लगती हैं। महिलाओं की यह समस्या उन्हें शर्मिंदगी का शिकार बनाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आए है जिनकी मदद से गुप्तांग में खुजली की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन उपचारों के बारे में।

* लहसुन का उपयोग

2-3 लहसुन की कलियाँ चबा कर खाएं। या फिर लहसुन का पेस्ट बनाये तथा इसे एक जालीदार कपडे में बांध कर रात को योनी के अंदर रखे। इससे दुर्गन्ध आ सकती है। लेकिन इससे मिलने वाला फायदा आश्चर्यजनक होता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

itching in the genitals,home remedies,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गुप्तांग में खुजली, महिलाओं की समस्या, खुजली के उपाय

* दही

अगर आप 1 कटोरी दही का सेवन करेंगे तो इसकी शीतलता आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही जलन या खुजली को शांत कर शीतलता का एहसास कराती है या योनि में जलन या खुजली होने पर सीधे उस स्थान पर दही लगाने से योनि की खुजली तुरंत शांत हो जाती है।

* बर्फ से सेंक दें

जननांग की खुजली रात के समय अधिक परेशान है। इससे आपकी नींद में बाधा पहुँचती है तथा खुजली के साथ-साथ आप थकान और सुस्ती महसूस करते हैं। रात में अधिक होने वाली इस खुजली को रोकने के लिए योनि पर सीधे ही बर्फ लगायें या योनि को ठंडा सेंक दें। यह काम थका देने वाला हो सकता है।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

itching in the genitals,home remedies,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गुप्तांग में खुजली, महिलाओं की समस्या, खुजली के उपाय

* ऐप्पल साइड विनेगर

ऐप्पल साइड विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। यदि योनि की खुजली बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण के कारण है तो ऐप्पल सीडर विनेगर से उसे दूर किया जा सकता है। ऐप्पल सीडर विनेगर का लाभ उठाने के लिए दो चम्मच ऐप्पल साइड विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं। दो तीन दिन तक दिन में दो बार योनि को इस मिश्रण से धोएं।

* तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बेक्टिरिअल तथा एंटी फंगल गुण होते है। तुलसी की कुछ पत्तियां ले तथा इसे दो कप पानी में उबालें। 20 मिनट तक ऐसे ही भिगो कर रखे जब तक पानी गाढ़ा न हो जाए। योनी की खुजली दूर करने के लिए इस पानी को दिन में 2 बार पिए।

* नमक से स्नान

नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नमक के ये गुण खुजली तथा बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। जब भी आपको खुजली महसूस हो तब नमक के गाढ़े घोल से जननांग को धो लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और यह बैक्टीरिया को आगे बढ़ने से भी रोकेगा। या ऐसा भी कर सकती हैं कि टब को गर्म पानी से आधा भरें तथा इसमें आधा कप नमक डालें। टब में पालथी मारकर बैठें।

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

Tags :

Advertisement