Advertisement

  • छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

By: Ankur Thu, 21 Feb 2019 12:07 PM

छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों का कद एक सिमित मात्रा तक ही बढ़ पाता है जिसके चलते उन्हें कई बार शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता हैं। ऐसे में उनकी ख्वाहिश होती है कि अपनी लंबाई को बढ़ाया जाए और इसके लिए वे बाजार में उपलब्ध अनजानी दवाइयों का सहारा लेना पसंद करते हैं। ये दवाइयाँ फायदा पहुंचाने से ज्यादा सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपकी लंबाई बढाने की चाहत को पूरा किया जा सकें। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* अस्वगंधा चूर्ण का सेवन करें

पूरे आयुर्वेद में height बढाने के लिए अस्वगंधा एक प्रभावसाली औषधी है इसका चूर्ण भी सब जगह उपलभ्द है करना क्या है की आपको 2 चम्मच अस्वगंधा चूर्ण एक गिलास देशी गौ के ढूध में मिलाकर रोज रात को सोने से पहले लेना है। देखना कितना अच्छा परिणाम आता है।

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

height growth,remedies for height growth,home remedies,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, लम्बाई बढाने के उपाय, फिटनेस टिप्स

* विटामिन डी का सेवन करने से

विटामिन डी लम्बाई बढाने मैं बहुत मदद करता है। जितना हो सके विटामिन डी का ज्यादा सेवन करें। विटामिन डी हड्डियों तक केल्सियम पहुचता है और उनका विकास भी करता है। विटामिन डी के लिए आप सोयाबीन, मसरूम, बादाम, सोया मिल्क इत्यादि का सेवन कर सकते हैं धुप से भी विटामिन डी मिलती है। इनमें ही सबसे ज्यादा विटामिन पायी जाती है।

* योग

ताड़ासन कर शरीर की लम्बाई बड़ाई जा सकती है। छोटे बच्चे और टीनेजर ताड़आसन का नियमित अभ्यास कर अपनी लम्बाई 6 फुट तक भी बढ़ा सकते हैं। ताड़ासन करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जायें, फिर गहरी सांस लें, धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाते जायें और साथ-साथ पैर की एडियां भी उठती रहें। पूरी एड़ी उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह से तान दें और फिर गहरी सांस लें। ताड़ासन करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं। इसी लिए यह कद बढ़ाने में सहायक होता है।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

height growth,remedies for height growth,home remedies,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, लम्बाई बढाने के उपाय, फिटनेस टिप्स

* आहार

हाइट इनक्रीज करने के लिये प्रोटीन, कैल्शियम, वसा और आयरन को अपने आहार में शामिल करें । इसके अलावा खूब सारी सब्जियां और फल का भी नियमित रूप से सेवन करें।

* काली मिर्च

लम्बाई बढ़ाने हेतु नित्य 2 काली मिर्च के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर उसे निगल जायें। देशी गाय का दूध कद बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है। यह अजमाई हुई लम्बाई की दवा है।

* पर्याप्त नींद

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लम्बाई जीन पर निर्भर करती है। लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है। न सोने या कम नींद लेने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

Tags :

Advertisement