• होम
  • हेल्थ
  • इन गंभीर समस्याओं से राहत दिलाता हैं जामुन की गुठली का सेवन, जानें और रहें स्वस्थ

इन गंभीर समस्याओं से राहत दिलाता हैं जामुन की गुठली का सेवन, जानें और रहें स्वस्थ

By: Ankur Wed, 14 Oct 2020 1:49 PM

इन गंभीर समस्याओं से राहत दिलाता हैं जामुन की गुठली का सेवन, जानें और रहें स्वस्थ

फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं। इन्हीं में से एक हैं जामुन, जिसे 'इंडियन ब्लैकबेरी' के नाम से भी जाना जाता हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर यह फल अपने औषधीय गुणों के लिए भी प्रसिद्द हैं। जामुन ही नहीं बल्कि इसको गुठली भी आपको सेहतमंद बनाने का काम करती हैं और कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन गंभीर समस्याओं के बारे में बताने जा रहे है जिनके दौरान जामुन की गुठली का सेवन करना लाभदायी साबित होता हैं।

Health tips,health tips in hindi,jamun seeds health benefits,health benefits of indian blackberry ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जामुन की गुठली, इंडियन ब्लैकबेरी, जामुन गुठली से सेहत

डायबिटीज में फायदेमंद हैं जामुन के बीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन और उसके बीज दोनों ही फायदेमंद हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, जामुन का कसैला स्वाद बार-बार पेशाब आने की समस्या को कम करने में मदद करता है। साल 2017 में एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें बताया गया था कि जामुन के बीज खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पेट की समस्याओं में फायदेमंद है जामुन का बीज

जामुन के बीज पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके पाउडर का नियमित रूप से सेवन करने से पेट साफ रहता है, जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती। साथ ही जामुन के बीज डायरिया, पेचिस और आंत में अल्सर की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हैं।

Health tips,health tips in hindi,jamun seeds health benefits,health benefits of indian blackberry ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जामुन की गुठली, इंडियन ब्लैकबेरी, जामुन गुठली से सेहत

ब्लड प्रेशर में भी कारगर है जामुन का बीज

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) या हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए जामुन का बीज किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसमें इलाजिक एसिड नाम का फेनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने का काम करता है।

खून को साफ रखने में मदद करता है जामुन का बीज

जामुन का बीज खून को साफ करने में मदद करता है और शरीर से जहरीले पदार्थों का बाहर निकाल कर शरीर को साफ-सुथरा बनाता है। साथ ही यह खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचाने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर का सेवन करें।

ये भी पढ़े :

# इन 5 बातों को गंभीरता से ले डायबिटीज के मरीज, नहीं तो पड़ेगा पछताना

# जांघों की बढ़ती चर्बी को कम करें इन एक्सरसाइज से, नहीं किसी भी उपकरण की जरूरत

# गर्मी और मॉनसून तो बीत गए अब ठंड में कितना कहर ढाएगा कोरोना वायरस?

# यह आयुर्वेदिक डाइट फॉलो कर ब्लड शुगर को नियंत्रित करें डायबिटीज रोगी, जानें इसके बारे में

# इन गलतियों की वजह से एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घटता हैं वजन, जानें और करें सुधार

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com