Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • गर्मियों में नारियल पानी पीने के है ये 6 फायदे

गर्मियों में नारियल पानी पीने के है ये 6 फायदे

By: Kratika Tue, 30 June 2020 8:02 PM

गर्मियों में नारियल पानी पीने के है ये 6 फायदे

दिन की शुरुआत होते ही बेतहाशा गर्मी और उमस से हर कोई परेशान रहता है। दिन बेहद बोझिल लगने लगता है और साथ में थकान भी बहुत महसूस होती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी में एंटीऔक्सिडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखते हैं। नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। नारियल पानी पीने से एसिडिटी में भी राहत मिलती है। गर्भवती महिलाओं के लिये भी नारियल पानी बहुत लाभदायक होता है ऐसे ही कई बीमारियों के लिये लाभकारी है नारियल पानी।

coconut water,Health tips,healthy living,coconut water drinking benefits ,हेल्थ टिप्स, नारियल पानी पीने के फायदे, नारियल पानी

डायरिया मे फायदेमंद

नारियल पानी पीने से शरीर मे पानी की कमी नहीं रहती। डायरिया ,उलटी ,दस्त जैसी बीमारी से शरीर मे पानी की कमी आ जाती है अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो आपको फायदेमंद रहेगा। साथ ही जरूरी लवणों पोषक तत्वों की मात्रा भी संतुलित बनी रहेगी।

हाई ब्लड प्रेशर

नारियल मे मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम हाई ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखता है ।इसका एंटी-औक्सीडेंट गुण ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। कोलेस्ट्रौल और फैट-फ्री होने के कारण ये दिल के लिये बहुत अच्छा होता है ।

डायबिटीज मे फायदेमंद

डायबिटीज मे शुगर लेवल बढ़ने के कारण शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी होती है। नारियल पानी में पाया जाने वाला एंटीऔक्सिडेंट्स इंसुलिन के स्राव में मदद करता है। इसलिए यह डायबिटीज के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

coconut water,Health tips,healthy living,coconut water drinking benefits ,हेल्थ टिप्स, नारियल पानी पीने के फायदे, नारियल पानी

किडनी स्टोन मे दिलाए राहत

किडनी मे पत्थरी बनने का कारण कैल्शियम, औक्सलेट और अन्य कई तत्वों को मिलने से क्रिस्टल बनता है जो की पत्थरी का रूप ले लेता है। नारियल पानी इन क्रिस्टल्स को गला देता है और पथरी को जल्दी बाहर निकालने में मदद करता है ।

गर्भवती महिलाओं के लिये है नारियल पानी बेहतर

गर्भवती महिलाओं को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की जरूरत होती है। ” नारियल पानी शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, टौक्सिन निकालने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। गर्भावस्था की पहले तीन महीने में नारियल पानी के सेवन से सुबह में जी मिचलाना (मौर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में फायदेमंद साबित होता है । साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता को सुधरता है ।

सुबह खाली पेट सेवन सबसे फायदेमंद

सुबह के वक्त खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे उपयुक्त माना जाता है।क्योंकि इससे एसिडिटी की समस्या मे भी आराम मिलता है अगर आप वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं तो खाना खाने से पहले इसे पीना फायदेमंद साबित होता है।

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com