Advertisement

  • अपने दिल को रखना हैं सेहतमंद, जहन में डाल लें ये 4 बातें

अपने दिल को रखना हैं सेहतमंद, जहन में डाल लें ये 4 बातें

By: Ankur Thu, 26 Dec 2019 2:53 PM

अपने दिल को रखना हैं सेहतमंद, जहन में डाल लें ये 4 बातें

तनाव, थकान और नींद में कमी आजकल की जीवनशैली का हिस्सा बन चुके हैं जो कि दिमाग पर तो असर ड़ालते ही हैं लेकिन आपके दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं। आजकल दिल की बीमारी सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि युवाओं में भी होने लगी हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि आप अपनी जीवनशैली को अच्छी बनाए रखें और स्वस्थ रहें। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्वस्थ ह्रदय के लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,healthy heart,healthy lifestyle ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हेल्दी हार्ट, हेल्दी लाइफस्टाइल

धूम्रपान जानलेवा

धूम्रपान के विषय में जानकारी होने के बावजूद लोग इसका प्रयोग करते हैं, जिसका मतलब है आप खुद अपने स्वास्थ्य से खेल रहे हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल मेडिसिन में पब्लिश एक अध्ययन के अनुसार, अगर आप धूम्रपान करने वालों के साथ रहते हैं तो हृदय रोग होने की संभावना 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

फैमिली ट्री को समझें

वर्ल्ड हार्ट फेडेरेशन के अनुसार अगर पुरुष संबंधी (पिता या भाई) में से किसी को 55 साल की उम्र से पहले हार्ट अटैक आया है या फिर महिला संबंधी (मां या बहन) में से किसी को 65 साल की उम्र से पहले हार्ट अटैक आया है, तो आपको हृदय रोग होने का खतरा बहुत अधिक होता है। अपने परिवार के स्वास्थ्य इतिहास के विषय में जानकारी रखना जरुरी है ताकि आप सावधान रहें।

Health tips,health tips in hindi,healthy heart,healthy lifestyle ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हेल्दी हार्ट, हेल्दी लाइफस्टाइल

रोजाना करें योग

स्वस्थ्य संबंधी समस्या कोई भी हो समाधान में शारीरिक गतिविधि की सलाह जरूर दी जाती है। इसके लिए किसी महंगे जिम जाने की जरुरत नहीं है। घर पर योग कर सकते हैं और सुबह शाम टहलने से भी आप कई रोगों को खुद से दूर रख सकते हैं। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, दिल को हेल्दी रखने के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए।

तनाव लेना हानिकारक

जीवन में तनाव आपका सबसे बड़ा दुश्मन है। वो अलग बात है कि जिंदगी में कुछ न कुछ ऐसा होता है जिसके विषय में हम अधिक चिंता करने लगते हैं और सोचते हैं लेकिन सामान्य जीवन जीने की कोशिश करें। तनाव सीधे तौर पर हार्ट अटैक का कारण नहीं बनता है लेकिन अचानक अत्यधिक तनाव कभी-कभी कार्डियोमियोपैथी (ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम) का कारण बन सकता है, जो हार्ट अटैक के बहुत करीब होता है।

Tags :

Advertisement