Advertisement

  • नाश्ते में ये आहार लेना डाल सकता है आपको दिक्कत में, जानें और बचकर रहें

नाश्ते में ये आहार लेना डाल सकता है आपको दिक्कत में, जानें और बचकर रहें

By: Ankur Thu, 04 Apr 2019 6:05 PM

नाश्ते में ये आहार लेना डाल सकता है आपको दिक्कत में, जानें और बचकर रहें

आपने यह तो सुना ही होगा कि व्यक्ति को अपना नाश्ता भरपूर करना चाहिए क्योंकि यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता हैं। लेकिन इस ज्यादा नाश्ते के चक्कर में गलत नाश्ता करना आपको परेशानी में डाल सकता हैं। जी हाँ, व्यक्ति अनजाने में नाश्ते में कुछ ऐसे आहार ले लेते हैं जिन्हें खाने से आपकी सेहत बनने की जगह बिगड़ सकती हैं। इसलिए आज हम आपको उन आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नाश्ते में नहीं करना चाहिए। तो आइये जानते है उन आहार के बारे में।

* ब्रेड खाने से बचें

सुबह के समय नाश्ते में आप ब्रेड खाने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए यह कोशिश करें कि सुबह के समय प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे कि अंडा, दूध, अंकुरित अनाज आदि का सेवन बेहतर होगा।

* चाय या कॉफी

कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय या कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्यायें परेशान कर सकती हैं।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

breakfast tips,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, नाश्ता, नाश्ते के आहार, नाश्ते में इन आहार से दिक्कत, स्वस्थ शरीर

* वसा युक्त खाद्य पदार्थ

बटर या तेलयुक्त भोजन में खराब वसा की उच्च मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। जो व्यक्ति के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, इसलिए सुबह के समय ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

* ज्यादा तले-भूने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें

सुबह के समय जितना हो सके हल्का और हेल्दी फूड लेने चाहिए जो आसानी से पच सके। क्योंकि, सुबह के समय ज्यादा तला-भूना खाने से आपके शरीर में फैट जमा होने का डर रहता है। इसलिए सुबह के समय कोशिश करें कि पोहा, उपमा, एग आदि लें।

* खट्टे फल और पैक्ड फ्रूट जूस

वैसे तो सुबह के नाश्ते में फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में कभी खट्टे फल ना खाएं। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड बनाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसके अलावा कुछ लोग नाश्ते में पैक्ड फ्रूट जूस पीते हैं। आपको बता दें कि इनमें काफी ज्यादा शुगर, सिट्रिक ऐसिड और कई दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं। इससे बेहतर है कि आप खुद ही फलों का जूस निकालकर पियें।

* मिठाई या चॉकलेट

ज्यादातर लोग जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में सुबह मश्ते में मिठाई या चॉकलेट भी खा लेते हैं। लेकिन वो लोग ये भूल जाते हैं कि इनमें एनर्जी के साथ-साथ ढ़ेर सारी कैलोरी भी होती हैं। इसके अलावा मिठाइयों को पचने में भी काफी समय लगता है। इसलिए आगे से ध्यान रखें कि दिन की शुरूआत कभी मिठाइयों से ना करें।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Tags :

Advertisement