Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • सोने से पहले करें पैर की मालिश, दूर होगी ये 5 बड़ी परेशानियां

सोने से पहले करें पैर की मालिश, दूर होगी ये 5 बड़ी परेशानियां

By: Ankur Sat, 21 Sept 2019 12:04 PM

सोने से पहले करें पैर की मालिश, दूर होगी ये 5 बड़ी परेशानियां

हर इंसान चाहता है कि दिनभर कि थकान को दूर करने के लिए रात को चैन की नींद सोया जाए और ऐसे में पैर की मालिश हो जाए तो यह सुकून की नींद बड़ी ओयारी लगती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले कुछ मिनट की गई पैर की मालिश कई बड़ी परेशनियों को दूर करने का काम करती हैं. आज हम आपको उन्हीं परेशानियों के बारे में बताने अज रहे हैं जो सोने से पहले की गई पैर की मालिश से दूर हो जाती हैं और आपको स्वस्थ बनती हैं. तो आइये जानते है इसके बारे में.

जोड़ों के दर्द (joint pain )से मिलता है आराम
अगर आप जोड़ों में दर्द से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले पैरों पर तेल से मालिश करें। अक्सर हाथ-पैर में दर्द होने पर हम तेल मालिश का सहारा लेते हैं, जो कि काफी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से ऐसा करने से जोड़ों में दर्द की समस्या से आराम मिलता है और दर्द दूर होता है।

foot massage to overcome 5 problems,foot massage,tips for foot massage,Health tips,healthy living ,पैर की मालिश, हेल्थ टिप्स

सिरदर्द (headache) होता है दूर
दरअसल रोजाना रात को सोने से 15 मिनट पहले पैरों की मालिक करने से दिमाग को शांति मिलती है और आप अगले दिन यानी की सुबह बेहतर तरीके से काम करते हैं। कहा जाता है कि हमारे पैरों की नसे सीधा हमारे मस्तिष्क से जुड़ी होती है और पैरों की मालिश करने से सिर में हो रहा दर्द भी दूर होता है।

पैर की परेशानियां होती है दूर
दरअसल नारियल के तेल से पैरों की मालिश करने पर पैरों की नसों को काफी आराम मिलता है और पैरों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी लाभ मिलता है। अगर आपके पैरों में लगातार दर्द रहता है तो इससे निजात पाने के लिए आप रोज गर्म नारियल के तेल से पैरों की मालिश करें।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार
लो ब्लड प्रेशर के मरीज रात को सोने से 10 मिनट पहले पैरों की मसाज करें। ऐसा करने से मूड स्विंग और तनाव की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। जब भी कोई व्यक्ति तनाव में रहता है तो उसका रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है, इस स्थिति में पैरों की मालिश काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि मालिश से पैरों में रक्त प्रवाह बिना किसी बाधा के जारी रहता है।

शरीर से गैर जरूरी एसिड निकलता है बाहर

दरअसल होता यूं है कि अगर आप रोजाना 20 मिनट तक पैरों की मालिश करते हैं तो मांसपेशियों के ऊतकों में मौजूद लैक्टिक एसिड धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। अगर ये एसिड हमारे पैरों में बढ़ता रहता है तो इसकी अनदेखी हमारे पैरों की अन्य समस्याओं को बढ़ा सकती है।

Tags :

Advertisement