• होम
  • हेल्थ
  • क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

By: Ankur Thu, 11 Feb 2021 2:03 PM

क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे का सामना कर रहा हैं जो कि अच्छी सेहत के लिए फिक्र बढ़ाने वाली बात हैं। मोटापा बढ़ने से शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों जैसी कई बीमारियां अपने पैर पसारने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों के साथ खानपान पर भी ध्यान दिया जाए। कई लोग अनजाने में ऐसे आहार को डाइट में शामिल करते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं आहार से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे दूरी बनाकर रखने में ही फायदा हैं।

फ्राइड फूड

खाने को स्किप करने के बजाए आप तला भुना खाना अपने डाइट प्‍लान से पूरी तरह निकाल दें। कई बार डाइट के दौरान हम लंच स्किप कर देते हैं और भूख लगने पर तले हुए स्नैक्स या चिप्स खा लेते हैं। दरअसल यह हैबिट ही वजन बढ़ने का कारण होती है। हाई कैलोरी वाले ये फूड तेजी से वजन बढ़ाते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,weight gain food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, वजन बढ़ाने वाले आहार

आइसक्रीम

तमाम रिस्ट्रिकशन के बावजूद हम आइसक्रीम को देखते ही खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते। ऐसे में वजन तो निश्चित तौर पर बढ़ेगा। आइसक्रीम में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट होता है जो बॉडी में फैट बनाता है और इस वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

मक्खन

बता दें कि मक्खन में 80% फैट मौजूद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल बढाने का भी काम करता है। इसलिए डाइटिंग के दौरान मक्खन से बिल्कुल दूरी बना लें। आप इसकी जगह घी को प्रयोग में ला सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,weight gain food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, वजन बढ़ाने वाले आहार

ड्राई फ्रूट्स

हालांकि ड्राइ फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आप इन्‍हें हर वक्‍त खाते रहेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा ही। ड्राई फ्रूट्स हमेशा सही मात्रा में ही खाएं। दरअसल इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत होती है। ऐसे में अगर आप कैलोरी बर्न नहीं कर पाते तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। बता दें कि 100 ग्राम बादाम में 163, काजू में 155 और पिस्ते में 185 कैलोरी होता है।

जंक फूड्स

अपनी डाइट से जंक फूड्स को पूरी तरह निकाल दें। चाउमीन, पिज्जा, बर्गर आदि आपके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। इनमें कैलोरी और हाई कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है। वीक में एक दिन भी अगर आप इन्‍हें खाते हैं तो यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

ये भी पढ़े :

# ये 5 प्रभावी उपाय दूर करेंगे बदन दर्द, आजमाते ही मिलेगा आराम

# पुरुषों के लिए अभिशाप बना लैपटॉप, फर्टिलिटी को पहुंचा रहा नुकसान

# ज्यादा चाय बन सकती हैं आपके लिए खतरा, करना पड़ेगा इन 5 मुसीबतों का सामना

# पाचन तंत्र को बनाना हैं मजबूत, आहार में शामिल करें ये 6 विटामिन

# महिलाएं रखें अपनी सेहत का ख्याल, इन 5 आहार से मिलेगा भरपूर पोषण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com