Advertisement

  • रहना चाहते हैं हमेशा बिमारियों से दूर, अपनी दिनचर्या में आज ही शामिल करें ये 5 आदतें

रहना चाहते हैं हमेशा बिमारियों से दूर, अपनी दिनचर्या में आज ही शामिल करें ये 5 आदतें

By: Ankur Sat, 16 Nov 2019 1:39 PM

रहना चाहते हैं हमेशा बिमारियों से दूर, अपनी दिनचर्या में आज ही शामिल करें ये 5 आदतें

आपने यह तो सुना ही होगा कि व्यक्ति की सबसे बड़ी पूंजी उसका स्वास्थ्य होती हैं। जिसके पास अच्चा स्वास्थ्य नहीं है वह अपना जीवन सुख से नहीं गुजार सकता हैं। बदलती लाइफस्टाइल, खान-पान की गलत आदतें और लंबे समय तक बैठकर काम करना शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप स्वस्थ शरीर की कामना करते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव लाते हुए इन आदतों को शामिल करना होगा। तो आइये जानते हैं उन आदतन के बारे में जो आपको हमेशा बिमारियों से दूर रखेगी।

सुबह जल्दी उठ जाएं

अगर आप सुबह जल्दी उठ जाती हैं, तो आप फ्रेश तो रहेंगी ही साथ ही एक्स्ट्रा एनर्जी से भी भरपूर रहेंगी। यही नहीं, सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्की धूप लेती हैं, तो आपको कभी हड्डी और जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं होगी। इसके अलावा, सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपकी हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हालांकि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त प्रदूषण का साया है, धूप कम ही निकल रही है और चारों तरफ स्मॉग दिख रहा है। ऐसे मौसम में सुबह-सुबह घर से बाहर निकलने से परहेज करें।

Health tips,health tips in hindi,diseases free life,healthy life,5 habits in daily routine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, बिमारियों से मुक्ति, स्वस्थ जीवन, अच्छी आदतें

खाने पर ध्यान दें

जरूरत से ज्यादा खाना भी आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपनी फिजिकल ऐक्टिविटी के मुताबिक डायट चुनें। कम व हल्का खाना खाएं। खाने को हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगी, तो वह अच्छे से पचेगा और हेल्थ को फिट रखेगा। बॉडी में फैट बढ़ने के चांस बेहद कम हो जाते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद डालकर पिएं। नाश्ते में विटमिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी ऐसिड वाले फूड शामिल करें। सुबह के नाश्ते में फल जरूर खाएं। फल में सेब, संतरा, पपीता खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र को रखें फिट

अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो अपने पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। खाना आराम से और चबा-चबाकर खाएं। खाने के बाद तुरंत बेड पर सोने न जाएं। उससे पहले कम से कम 5 मिनट चहलकदमी कर लेंगी, तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही बना रहेगा।

Health tips,health tips in hindi,diseases free life,healthy life,5 habits in daily routine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, बिमारियों से मुक्ति, स्वस्थ जीवन, अच्छी आदतें

​मोबाइल का यूज बाएं कान पर

डॉक्टर्स के मुताबिक, मोबाइल फोन पर बात करते समय आपको हमेशा बाएं कान का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, दाईं तरफ का कान सीधे ब्रेन पर असर डालता है, जिससे आप छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो सकती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, जब आप फोन पर बात करने के लिए दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके रेडिशन ब्रेन पर ज्यादा असर डालते है। साथ ही, सोने से 1 घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि से दूरी बना लें। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

आधे घंटे योग करना जरूरी

सुबह एक्सर्साइज करना जरूरी है। जिम करें या योग, लेकिन हेल्थ के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट की फिजिकल ऐक्टिविटी जरूर करें। योग और मेडिटेशन आपको फिजिकल और मेंटली हेल्दी रखेगा।

Tags :

Advertisement