Advertisement

  • कहीं आपकी नींद के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रही वेब सीरीज!

कहीं आपकी नींद के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रही वेब सीरीज!

By: Ankur Mon, 13 Jan 2020 5:13 PM

कहीं आपकी नींद के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रही वेब सीरीज!

आजकल देखा जा रहा हैं कि लोगों को नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज और फिल्में देखना पसंद आ रहा हैं क्योंकि यह सहूलियत के साथ रोमांच भी पैदा करती हैं। लेकिन इन वेब सीरीज का रोमांच आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रह हैं और भारतीयों की नींद में खलल डाल रहा हैं। जी हां, वेब सीरीज देखने की आदत से रात की नींद पूरी नहीं हो पा रही हैं जिसका असर सेहत पर भी पड़ता हैं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि नींद से जुड़ी बीमारियां आपको हो तो देर रात तक वेब सीरीज देखने की आदत बदल लें।

Health tips,health tips in hindi,video streaming negative effect on health,health study result ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, वेब सीरीज से सेहत के साथ खिलवाड़, सेहत से जुड़ी रिसर्च

दरअसल आपने देखा होगा कि जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरीज देखने का प्रचलन बढ़ा है तब से युवा देर रात तक जागने लगे हैं। कई युवाओं को आपने कहते हुए भी सुना होगा कि पूरी रात वेब सीरीज देखी। ऐसे में इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। क्योंकि देर रात तक टीवी या लैपटॉप की स्क्रीन पर बैठने की वजह से आंखें तो खराब हो ही रही हैं नींद की समस्या भी हो रही है। अब एक मोबाइल हेल्थ और फिटनेस ऐप ने इसे लेकर अध्ययन किया और बताया कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर वीडियो देखने से भारतीयों को नींद की समस्या हो रही है।

इस अध्ययन में कहा गया है कि देर रात तक वेब सीरीज देखने की वजह से ऑनलाइन फूड मंगाने का भी प्रचलन बढ़ गया है। इससे ज्यादा ताताद में जंक फूड का सेवन हो रहा है और वीडियो देर तक देखी जा रही हैं। ऐसे में लोगों में निष्क्रिय बैठे रहने की आदत बढ़ रही है और नींद की समस्या पैदा हो रही है। इस अध्ययन को डाइट और फिटनेस हैबिट को समझने के लिए किया गया है। अगर आप भी काफी देर तक स्क्रिन पर वक्त बिताते हैं और देर रात तक वेब सीरीज या फिल्में देखते हैं तो आपको भी स्वस्थ रहने के लिए फौरन अपनी इस आदत में बदलाव करना होगा।

Tags :

Advertisement