Advertisement

  • आखिर इतना क्यों पसंद किया जाता हैं ओट्स, ये 5 हेल्दी कारण इसकी वजह

आखिर इतना क्यों पसंद किया जाता हैं ओट्स, ये 5 हेल्दी कारण इसकी वजह

By: Ankur Fri, 20 Sept 2019 11:31 PM

आखिर इतना क्यों पसंद किया जाता हैं ओट्स, ये 5 हेल्दी कारण इसकी वजह

आपने देखा होगा की आजकल लोग अपने भोजन के दौरान ओट्स खाना बहुत पसंद करते हैं. खासतौर से ब्रेकफास्ट पर ओट्स खाया जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ओट्स को इतना पसंद क्यों किया जा रहा हैं. दरअसल, ओट्स को सेहत के कई फायदों की वजह से जाना जाता हैं. आज हम आपको ओट्स के उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डालते हैं. तो आइये जानते हैं ओट्स के इन फायदों के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) को घटाता है
ये रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करते हैं. दलिया में लिनोलिक एसिड और घुलनशील फाइबर होते हैं, पोषक तत्व जो धमनियों की दीवारों से फैट को साफ करने में मदद करते हैं.

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

healthy living,Health tips,Oats ,ओट्स, हेल्थ टिप्स

वज़न घटाने में कारगर
ओट्स हमें अधिक खाने से रोकते हैं जिससे यह आपके वजन(weight) को कम करने में सहायक होता है. यह कैलोरी को कम करता है, और सामान्य ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में हमारी मदद करता है. क्योंकि वे हमें अधिक खाने से रोकते हैं, वे फैटयुक्त खाद्य पदार्थों को काटने में हमारी मदद करते हैं.

प्रोटीन का अच्छा सोर्स

विटामिन ई से समृद्ध होने के अलावा, ओट्स ग्लूटामाइन से भरा होता है जो आपके मांसपेशीयों के फाइबर को तेजी से पुनर्जीवित करने में मदद करता है.

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

बेहतर स्किन
ओटमील में जिंक की मात्रा भी होती है. जिंक से स्किन को डिटॉक्सिफाई और दोबारा जीवंत करने में मदद मिलती है. ओट्स यानी दलिया स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह फाइबर और विटामिन से युक्त होता है. यह इंफ्लामेट्री स्थितियां, जैसे एक्जिमा, जलन आदि में काफी असरदार होता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो दिल की बीमारी से जुड़े खतरों को दूर करता है. इनमें से एक Avenanthramides है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. ओट्स में बीटा-ग्लूकन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है, और यह विटामिन सी की उपस्थिति के कारण अधिक प्रभावी हो जाता है.

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

Tags :

Advertisement