Advertisement

  • ये 5 पौधें करेंगे वायु प्रदूषण से आपकी रक्षा, आज ही लगाएं घर में

ये 5 पौधें करेंगे वायु प्रदूषण से आपकी रक्षा, आज ही लगाएं घर में

By: Pinki Thu, 07 Nov 2019 10:47 PM

ये 5 पौधें करेंगे वायु प्रदूषण से आपकी रक्षा, आज ही लगाएं घर में

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति तक जा पहुंचा है। जहरीली हो चुकी दिल्ली की हवा में सांस लेना भी खतरना है। अस्थमा मरीज़ों, नवजात और बुज़ुर्गों के लिए को स्थिति बहुत घातक हो चुकी है। ऐसे में एक ही सवाल उठता है कि आखिर हम इस प्रदूषण से कैसे बचे। इस सवाल का एक ही जवाब है पेड़-पौधें। पेड़-पौधें लगाने से हम वायु प्रदूषण को कम कर सकते है। वैसे तो सभी पेड़ प्रदूषण को कम करते है लेकिन आज हम आपको 5 पौधों के बारें में बताने जा रहे है जो जहरीली हवाओं से निपटने में कारगर हैं और इन्हें लगाने से आपके घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहेगा।

air purifying plants,delhi pollution,air pollution,money plant,aloe vera plant ,वायु प्रदूषण,वायु प्रदूषण को कम कैसे करें

एलोवेरा

घृत कुमारी या अलो वेरा/एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है। एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है। इसे लगाना बहुत आसान है। एलोवेरा सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है।

ऐरेका पाम

ये पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है। इस पौधें को लिविंग रूम में रखा जाता है इसलिए इसको लिविंग रूम प्लांट भी कहते है। घर की हवाओं की शुद्धिकरण के लिए कम से कम इसके 4 पौधे लिविंग रूम में लगाने चाहिए।

air purifying plants,delhi pollution,air pollution,money plant,aloe vera plant ,वायु प्रदूषण,वायु प्रदूषण को कम कैसे करें

मनी प्लांट

मनी प्लांट घर के अंदर रखा जाने वाला एक बहुत आम पौधा है। ऐसी मान्यता है कि घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसके साथ-साथ ये हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है। ये आसानी से और कहीं भी बढ़ जाते हैं। मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं।

गरबेरा डेजी

गरबेरा डेजी जहां देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं, वहीं इनसे आपको सांस लेने की साफ हवा भी मिलती है। चमकीले फूलों वाला ये पौधा हवा को साफ करने का करता है। ये कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालता है। इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

गुलदाउदी का पौधा

सर्दियों की रानी के नाम से प्रसिद्ध गुलदाउदी एक सजावटी फूलों का पौधा है। इसकी लगभग 30 प्रजातियों पाई जाती हैं। ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। ये कई रंगो में और बहुत ही मनमोहक होते हैं। इसे यह जड़ी बूटी का सदाबहार पौधा भी कहा जाता है।

Tags :

Advertisement