Advertisement

  • ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय कहीं हो ना जाए धोखा, रखें इन बातों का ध्यान

ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय कहीं हो ना जाए धोखा, रखें इन बातों का ध्यान

By: Priyanka Fri, 14 Feb 2020 6:00 PM

ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय कहीं हो ना जाए धोखा, रखें इन बातों का ध्यान

फैशन के इस दौर में युवाओं में ब्रेंडेड कपड़े खरीदने की होड सी लगी है। हर कोई अपने कपड़े, जूतों को लेकर ब्रांड कॉन्शियस है, लेकिन कितनी बार ऐसा होता है कि जिन्हें हम ब्रेंडेड समझकर खरीदते हैं वह असल में उसकी कॉपी होता है। कुछ लोग इतने ब्रांड कॉंशस होते हैं कि वे बस ब्रांड लेबल देखकर ही कपड़े खरीदते हैं। लेकिन कभी-कभी वे ही ब्रांड के धोखे में आकर धोखे का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप नकली और असली ब्रांड्स में पहचान कर सकते हैं ताकि अगली बार से जब भी शॉपिंग पर जाएं तो इनके धोखे का शिकार ना बनें।

tips to follow while buying clothes,branded clothes,tips to buy branded clothes,fashion tips,fashion trends ,फैशन टिप्स, फैशन ट्रेंड्स, ब्रांडेड कपडे, ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

कपड़ों के टैग्स

आमतौर पर हम ब्रांडेड कपड़ों को खरीदते वक्त उनके टैग्स से उनकी पहचान करते है, लेकिन बाजार में मौजूद उनकी कॉपी पर भी बिल्कुल वैसे टैग लगाकर कपड़े बेचे जा रहे हैं। अगली बार जब आप बाजार जाएं तो आप टैग देखने के बजाय टैग की पहचान करें। बहुत सारे ब्रांड ऐसे हैं जो कपड़ों की लिनिंग में टैग लगाते है जिसकी मदद से उसकी सही पहचान हो सकती है।

ब्रांडेड कपडे में चमक

किसी भी ब्रांडेड कपड़े की पहचान उसके कपड़े की क्वालिटी से आसानी से पता लगा सकते हैं। ब्रांडेड कपडे में चमक रहती हैं। किसी भी अच्छे ब्रांड का कपड़ा दूसरे कपड़ों की तुलना में फ्रैश और सॉफ्ट होता है। अगर कोई कपड़ा ब्रांडेड नहीं होगा तो उसका कपड़ा थोड़ा कड़क और रफ सा होगा। कई बार लोग भारी डिस्काउंट का हवाला देते हुए ब्रांडेड कपड़ो की जगह अन्य कपड़े सस्ते में बेचते हैं। लेकिन लुई वितों, गूची जैसे ब्रांड कभी भी 20 से 30 फीसदी से ज्यादा की छूट नहीं देते हैं। इसलिए अगर कोई इंटरनेशनल ब्रांड पर भारी छूट देकर कपड़े बेच रहा है तो उसमें कोई ना कोई संदेह है।

tips to follow while buying clothes,branded clothes,tips to buy branded clothes,fashion tips,fashion trends ,फैशन टिप्स, फैशन ट्रेंड्स, ब्रांडेड कपडे, ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

स्टिचिंग

ब्रांडेड कपड़ों की आप उसकी स्टिचिंग पर ध्यान देकर पहचान कर सकते हैं। ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग सीधी, नीट और एक जैसी होनी चाहिए। स्टिचिंग में इस्तेमाल धागा भी एक जैसे होना चाहिए। तस्वीर में दिखाए बटन को देखें। बटन के निचे दिए पेंच में अगर ब्रांड का नाम लिखा है, मतलब वह नाार्मल पेंच नहीं है। तो इसका मतलब है कि यह ऑरिजनल है।

शोरुम

इस बात को गांठ बांध लें कि ब्रांडेड कपड़े हर जगह नहीं बल्कि कुछ चुनिंदा शोरुम पर या उन्हीं के एक्सक्लुसिव शोरुम में ही मिलते हैं। इसके लिए आपको इस बात के लिए जागरुक होना चाहिए कि आप किस ब्रांड का सामान खरीद रहे हैं। कोई भी ब्रांडेड कपड़े लेने से पहले सबसे पहले ये देखें कि आप ये कपड़े किस जगह से ले रहे हैं।

कपड़े की लिनिंग
जब कभी आप ब्रांडेड कपड़े लेते हैं तो उसकी लिनिंग बहुत अच्छी होती है यानि कपड़े के अंदर लगाया गया कपड़ा अच्छी क्वालिटी का होता है। जैसे कोट में लगाया गया अंदर का कपड़ा, जींस की जेब का कपड़ा आदि। ब्रांडेड कपड़ों में ये अच्छी क्वालिटी का होता है और उसमें ही टैग लगा होता है साथ ही इसकी सिलाई बहुत ही फाइन और मजबूत होती है।

Tags :

Advertisement