Advertisement

  • यहां इंसान की जगह रोबोट करेगा रात में चौकीदारी, लगाएगा संदिग्धों का पता

यहां इंसान की जगह रोबोट करेगा रात में चौकीदारी, लगाएगा संदिग्धों का पता

By: Ankur Wed, 03 Apr 2019 1:49 PM

यहां इंसान की जगह रोबोट करेगा रात में चौकीदारी, लगाएगा संदिग्धों का पता

आज का समय बढती तकनिकी का समय है जिसके चलते देश-विदेश में ऐसे कई विकास हुए हैं जो आपको अचरज में दाल सकते हैं। कुछ दिनों पहले आई खबर के मुताबिक देश में हैदराबाद के एक रेस्टोरेंट में रोबोट भोजन सर्व करेंगे। ऐसा ही कुछ अनोखा अब और होने जा रहा है जिसके अनुसार अब रोबोट रात में चौकीदारी करेगा और संदिग्धों की पहचान करेगा। तो आइये जानते है इसके बारे में।

# यहाँ भैसों को पिलाई जाती है शराब, कारण जान हैरान रह जाएँगे

# यहाँ करवा चौथ का व्रत बनता है पति की मौत की वजह, जानें ऐसा क्यों

robot gaurd,robot security gaurd,china,residential community,beijing,robot watchman,facial recognition,man-machine communication,patroling,weird story ,रोबोट चौकीदार,अजब गजब खबरे हिंदी में

चीन की राजधानी बीजिंग में एक आवासीय समुदाय ने अपनी तरह का पहला ‘रोबोट चौकीदार’ तैनात किया है जो लोगों के चेहरे की तस्वीरों को कैद करके उनसे बातचीत कर सकता है। इस रोबोट से अब रात में किसी व्यक्ति को चौकीदारी की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीजिंग एयरोस्पेस ऑटोमैटिक कंट्रोल इंस्टीट्यूट (बीएएसीआई) के परियोजना निदेशक लियु गांगजुन ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बृहस्पतिवार को बताया कि रोबोट मेईबाओ ना केवल गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखता है बल्कि बीजिंग में मेईयुआन समुदाय के लोगों को उपयोगी जानकारी भी मुहैया कराता है।

# 'किस' के दौरान पति के साथ हुआ कुछ ऐसा, पत्नी को भुगतनी पड़ी जेल

# अपनी ब्रैस्ट की साइज़ को कम करवाने के लिए लड़की ने मांगी लोगों से ऐसी मदद

लियु गांगजुन ने बताया कि इस रोबोट का दिसंबर 2018 से अप्रैल 2019 तक परीक्षण किया जा रहा है। लियु ने बताया कि बीएएसीआई ने चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी की मदद से इसे विकसित किया है। उन्होंने बताया कि अगर सोसायटी में कोई संदिग्ध दिखता है तो मेईबाओ उसे पहचान लेगा और अलार्म बजने लगेगा। उन्होंने बताया कि यह रोबोट मौसम की भविष्यवाणी भी कर सकता है और मजेदार कहानियां तथा गाने भी बजा सकता है जिससे कई बच्चे उससे बात करने के लिए आकर्षित होते हैं।

# एक ऐसा देश जहां सेक्स और शादी का नामोनिशान तक नहीं, लेकिन ऐसा क्यों आइये जानते हैं

# बच्चों को जबरदस्ती दिखाया जा रहा है माँ-बहन का रेप, कारण जानकर रह जाएँगे भौचक्के

Tags :
|

Advertisement