Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • फेस वॉश की जगह इन चीजों से साफ करें अपना चेहरा, बनी रहेगी खूबसूरती

फेस वॉश की जगह इन चीजों से साफ करें अपना चेहरा, बनी रहेगी खूबसूरती

By: Ankur Thu, 21 May 2020 6:19 PM

फेस वॉश की जगह इन चीजों से साफ करें अपना चेहरा, बनी रहेगी खूबसूरती

चहरे की सफाई के लिए सभी आजकल फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना फेस वॉश से चहरे की सफाई करना अच्छा नहीं होता हैं और चहरे की चमक जाने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें फेस वॉश की जगह इस्तेमाल कर चहरे की सफाई भी की जा सकती हैं और इसकी चमक भी बनी रहेगी। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,face beauty,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, चहरे की सुंदरता

ओटमील

ओटमील एक प्राकृतिक क्लीन्जर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। चेहरे पर इसे प्रयोग करने के लिए ग्राइंडर में पीस कर रख लें। आपको जब भी इसे चेहरे पर लगाना हो तो आप ओटमील के पाउडर को तेल या पानी के साथ मिक्स कर लें और इसे लगा लें। चेहरे पर इसको लगाने के बाद मसाज करें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा

खीरा एक हल्का और ठंडा पदार्थ है। इसके इस्तेमाल से सुखी और संवेदनशील त्वचा भी चमकदार हो जाएगी। अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो खीरे का इस्तेमाल बहुत लाभदायक हो सकता है। खीरा का चेहरे पर प्रयोग करने के लिए इसे स्लाइस में काटकर 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,face beauty,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, चहरे की सुंदरता

नींबू

ऑयली स्किन के लिए नींबू सबसे बढ़िया क्लीन्जर है। इसके साथ ही नींबू आपके चेहरे से टैन हटाने में भी मददगार है। चेहरे को साफ करने के लिए आपको नींबू के रस में थोड़ा सा दूध या दही मिलाए और इसे चेहरे पर लगा लें। कुछ समया बाद चेहरे को धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।

दूध

दूध के सेवन से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि आप इसे चेहरे पर क्लीन्जर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। अगर आप चेहरे पर दूध लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो हमेशा फुल फैट मिल्क ही चुनें और अपनी स्किन की धीरे-धीरे मालिश करें।

Tags :

Advertisement