• होम
  • ब्यूटी
  • फलों के छिलकों से मिलेगी गोरी और दमकती त्वचा, जानें इस्तेमाल का तरीका

फलों के छिलकों से मिलेगी गोरी और दमकती त्वचा, जानें इस्तेमाल का तरीका

By: Ankur Fri, 23 Oct 2020 6:14 PM

फलों के छिलकों से मिलेगी गोरी और दमकती त्वचा, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्वस्थ सेहत के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी होता हैं जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ती करें। फलों के सेवन के बाद उनके छिलकों को फेंक दिया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के छिलकों से आपकी खूबसूरती की चाहत पूरी की जा सकती हैं। जी हां, फलों के छिलके आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और गोरी और निखरी स्किन दिलाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आपको त्वचा पहले से निखरी और दमकती नजर आएगी।

नाशपाती

फाइबर से भरपूर नाशपाती का छिलका स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी सुंदरता में चार चांद लगेगा और आपके स्किन की रंगत में भी निखार आएगा। अगर आप गोरी और बेदाग स्किन चाहते हैं, तो सप्ताह में इसके छिलके का पेस्ट जरूर अपने चेहरे पर लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,healthy and glowing skin,skincare tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, स्वस्थ और चमकदार त्वचा, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

संतरा

विटामिन सी का संतरा काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके छिलके को आप एक बेहतरीन क्लीजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के ब्यूटी पैक्स में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्किन को फंगल इंफेक्शन से बचाव करती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने भी नहीं होने देती है। संतरे के छिलकों को सुखाकर, इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को दही या बेसन के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की रंगत निखरेगी।

सेब

सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, तो आपके स्किन को सन डैमेज होने से बचाते हैं। सेब के छिलके से तैयार पाउडर को ओट्स और दही के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है। इसके साथ ही आपके स्किन की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इससे आपका चेहरा सॉफ्ट और चमकदार बनता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,healthy and glowing skin,skincare tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, स्वस्थ और चमकदार त्वचा, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

पपीता

पपीता पाचनतंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है। पपीते के सेवन से सेहत को बहुत से लाभ होते हैं। इसका छिलका भी कम नहीं है। पपीते के छिलके से भी आप अपने स्किन को निखार सकते हैं। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शुष्क स्किन पर नमी लाने का काम करती है। यह स्किन टोन को भी हल्का करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ ही अगर आपको टैनिंग की शिकायत है, तो आप पपीते के छिलके को पीस लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं। सप्ताह में करीब 1 बार इसे जरूर ट्राई करें। इससे आपको कभी भी टैनिंग की शिकायत नहीं होगी।

अनार

शरीर में खून की कमी होने पर अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ अनार ही नहीं इसका छिलका भी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके छिलके में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी डेड स्किन को हटाते हैं और आपके स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अनार के छिलके के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत बढ़ती है। अगर आप अपने स्किन को गोरा करना चाहते हैं, तो अनार के छिलके का इस्तेमाल करें।

केला

केला कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। इसके अलावा केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की भी अधिकता होती है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आप अपने स्किन पर ग्लो लाना चाहते हैं, तो केले के छिलके का जरूर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे। साथ ही आपकी स्किन पहले से काफी अधिक निखरी हुई नजर आएगी।

ये भी पढ़े :

# आईलाइनर लगाते समय रखें इन चीजों का ध्यान, आंखों को मिलेगा आकर्षक लुक

# इन 5 तरीकों से लगाए पता कहीं आपकी स्किन सेंसेटिव तो नहीं!

# भूलकर भी न करें ब्लीच से जुड़ी ये गलतियां, निखार की जगह स्किन को होगा नुकसान

# खूबसूरत बालों की चाहत में शैंपू का महत्वपूर्ण योगदान, जानें इसके चुनाव और इस्तेमाल का तरीका

# क्या आपको भी होती हैं वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com