Advertisement

  • चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

By: Megha Sat, 22 Sept 2018 06:32 AM

चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

शरीर के सभी हिस्सों में से चेहरा वो हिस्सा है, जिसका साफ़ और सुंदर बना रहना बहुत जरूरी होता है। आजकल की व्यस्त जिन्दगी के चलते लोगो के पास समय का अभाव रहता है जिस वजह से न चाहते हुए भी उन्हें अपनी सुन्दरता बढ़ाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनो में पैसे खर्च करने पड़ते है। ऐसे में आपके बजट को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बतायेंगे एक ऐसा नुस्खा जिसकी मदद से आप फालतू पैसे खर्च किए बिना ही अपने चेहरे की खूबसूरती बनाये रख सकते हो। इस नुस्खे का नाम है टमाटर का फेसमास्क। तो आइये जानते है इस बारे में.....

* टमाटर और शहद
टमाटर और शहद का मिश्रण चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 छोटा टमाटर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। अब एक कटोरी में टमाटर का पल्‍प लें और उसके साथ शहद और नींबू को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट सूखने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही यह नुस्खा चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

* टमाटर और ओलिव आयल


टमाटर और ओलिव आयल का पेस्ट लगाने से चेहरे पर तुरंत निखार आता है। यह मिश्रण चेहरे के दाग—धब्बों को भी दूर करता है। जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके लिए यह मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिये टमाटर के पल्‍प में 1 चम्‍मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर 10 मिनट के लिए सूखने दें। अब पानी से चेहरा धो लें।

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

beauty tips,benefits of tomato,tomato facemask,fair skin,skin care ,टमाटर के लाभ, टमाटर फेसमास्क, ब्यूटी टिप्स, स्किन केयर, ओलिव आयल, शहद, खूबसूरत चेहरा

* टमाटर और दही

टमाटर और दही दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनसे चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए लगभग 2 चम्मच टमाटर का पल्प, 1 चम्म्च दही और 1 चम्म्च नींबू, आधी चुटकी हल्दी और 1 चम्म्च शहद लें। अब एक कंटेनर में सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए यह पेस्ट बहुत कारगार है।

* टमाटर और एलोवेरा

इन दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए लाजवाब है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्‍मच टमाटर के पल्‍प में 1 चम्मच ऐलोवेरा का गुदा मिलाएं। फिर पेस्‍ट को चेहर पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें। डार्क सर्कल और डार्क स्‍पॉट दूर करने के लिये यह मास्‍क अच्‍छा है।

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

Tags :

Advertisement