• होम
  • ब्यूटी
  • दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, जानें और आजमाए

दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, जानें और आजमाए

By: Ankur Sat, 12 Sept 2020 2:38 PM

दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, जानें और आजमाए

त्वचा के साथ बालों की देखभाल भी जरूरी होती हैं क्योंकि धूप और धूल-मिट्टी में बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। बालों की देखभाल में अनदेखी इससे जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं। ऐसी ही एक समस्या हैं दोमुंहे बाल जो डैमेज हेयर को दर्शाते हैं। यह आपको बालों का आकर्षण कम करते हैं। बालों की इस समस्या को स्प्लिट एंड्स के नाम से भी जाना जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। तो आये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बालों को मॉइश्चराइज करें

अगर आपके बाल लगातार दोमुंहे हो जा रहे हैं, तो मॉइश्चराइजिंग वाले शैंपू का इस्तेमाल करें। दरअसल ज्यादा बाल धोने से बालों का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है, ऐसे में बालों का मॉइश्चराइजर करने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें कोकोनट ऑयल, शीया बटर जैसे पोषक तत्व शामिल हो।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,home remedies,split ends hair remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खें, दोमुंहे बालों से छुटकारा

ऐवकाडो और बादाम का तेल लगाएं

विटमिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ऐवकाडो बालों के मॉइश्चर को लॉक कर बालों को डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए आधे ऐवकाडो के पल्प में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगा लें। कुछ देर के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। ये धीमे-धीमे आपके डैमेज बालों को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

डाइट सही रखें

बालों को सही रखना है तो किसी को भी विटामिन और प्रोटीन से भरपूर खान पान रखना चाहिए। इसके अलावा, बायोटिन आपके बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ रखना है तो मछली, ड्राई फ्रूट्स, एवोकाडो, ओट्स और सोया को अपने आहार में शामिल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,home remedies,split ends hair remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खें, दोमुंहे बालों से छुटकारा

लगाएं गुलाब जल और शहद

गुलाब जल में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है और दोमुंहे बालों की समस्या दूर करने में काफी कारगर है। इसके लिए 4 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर बालों पर खासकर बालों के सिरों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

गीले बालों पर ब्लो ड्रायर उपयोग से बचें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिक गर्म उपकरण और हेयर ड्रायर आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। ये चीजें आपके बालों से सारी नमी को सोख लेती हैं और उसे सूखा छोड़ देती है। यह भी इस कारण से है कि आपके बाल विभाजित हो जाते हैं और नीचे से खराब होने लगते हैं। इसलिए कभी भी बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें।

ये भी पढ़े :

# अपनी स्किन के अनुसार करें सही फेस मास्क का चुनाव, जानें कैसे

# दमकती त्वचा के लिए महिलाएं अपनाती हैं ये 7 प्राकृतिक चीजें

# मुलायम त्वचा की चाहत को पूरा करेंगे ये सस्ते घरेलू बॉडी वॉश

# क्या आपके भी पैर के नाखून बढ़ रहे अंदर की तरफ, इन उपायों की मदद से पाए राहत

# घने और शाइनी बाल पाने के लिए आजमाए ये 8 घरेलू हेयर मास्क

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com