Advertisement

  • सर्दियों में दाढ़ी की डैंड्रफ बनती है बड़ी समस्या, इन 6 घरेलू नुस्खों की ले मदद

सर्दियों में दाढ़ी की डैंड्रफ बनती है बड़ी समस्या, इन 6 घरेलू नुस्खों की ले मदद

By: Ankur Wed, 14 Nov 2018 12:54 PM

सर्दियों में दाढ़ी की डैंड्रफ बनती है बड़ी समस्या, इन 6 घरेलू नुस्खों की ले मदद

पहले के दौर में दाढ़ी को मर्दों की शान कहा जाता था और आजकल इसे फैशन के दौर का 'स्टाइल स्टेटमेंट' माना जाता हैं। जी हाँ, वर्तमान समय में सभी पुरुषों द्वारा लंबी और घनी दाढ़ी राखी जाने लगी हैं। लेकिन इसे रखना ही काफी नहीं हैं, इसकी उचित देखभाल भी जरूरी होती हैं। खासतौर से सर्दियों में दाढ़ी में डैंड्रफ होना बड़ी समस्या बन जाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आसानी से दाढ़ी की डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

* दालचीनी और नींबू


सर्दियों के मौसम में दालचीनी का पेस्ट लगाकर दाढ़ी से डैंड्रफ को कम किया जा सकता हैं। दालचीनी में नींबू का रस मिलाकर इसको 15 मिनट लगाएं। अब इसको गुनगुने पानी से धोएं। इस पेस्ट को लगाने से चहरे और दाढ़ी में नमी बनी रहेगी।

* आंवला

आंवला तेल को हल्का गर्म करके चेहरे पर मालिश करें। ऐसा करने से बालों का रूखापन और डैंड्रफ कम हो जाएगी और दाढ़ी की ग्रोथ भी सही से होगी।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

beard dandruff,beard care tips,beauty tips,mens grooming tips ,ब्यूटी टिप्स, दाढ़ी की डैंड्रफ, डैंड्रफ से छुटकारा, घरेलू नुस्खे, दालचीनी, नींबू, आंवला, अंडा, सिरका, शैम्पू, जैतून तेल, अदरक

* अंडा

अंडे से रूसी की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 अंडों को हल्के गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। इस पैक को कम से कम 20 मिनट तक दाढ़ी पर लगाएं।

* सिरका


सिरका बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। सिरके को हल्का गर्म करके दाढ़ी पर लगाएं। एक दिन छोड़कर ऐसा करें। कुछ ही दिनों में रूसी की समस्या दूर हो जाएंगी।

* शैंपू

डैंड्रफ कम करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते है, लेकिन ध्यान रखे की इसको सिर्फ 5 मिनट के लिए ही बालों में लगाएं। ऐसा करने से रूसी दूर होने के साथ ही बालों में शाइनिंग भी बनी रहेगी।

* जैतून तेल और अदरक

जैतून के तेल में अदरक का रस मिला लें। इससे दाढ़ी पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से रूसी खत्म हो सकती है।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

Advertisement