Advertisement

  • इस तरह रखें अपनी एड़ियों को सुरक्षित, बचाए इन्हें फटने से

इस तरह रखें अपनी एड़ियों को सुरक्षित, बचाए इन्हें फटने से

By: Ankur Mon, 09 Sept 2019 1:58 PM

इस तरह रखें अपनी एड़ियों को सुरक्षित, बचाए इन्हें फटने से

अक्सर देखा जाता हैं कि महिलाएं अपने शरीर का अच्छे से ख्याल रखती हैं लेकिन एडियों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं। इस वजह से एडियों की नमी समाप्त हो जाती हैं और ये फटने लगती हैं। एडियों के फटने से इसकी सुंदरता तो कम होती ही हैं लेकिन इसी के साथ ही ये पीड़ादायी भी होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से एडियों को नमी देकर सुंदर बनाया जा सकता हैं और फटने से बचाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

पपीते का गूदा
पोषण युक्त पपीता बेजान एडियों में जान डाल सकता हैं। रूखे पैरों को पके हुए पपीते के गूदे से मसाज करें। इससे पैर और अधिक नहीं फटेंगे तथा स्‍किन मुलायम हो जाएगी।

दूध और शहद
दूध को शहद के साथ मिलाइये और अपने पैरों को उसमें 15-20 मिनट के लिये डाल दीजिये। फिर थोड़ा सा स्‍क्रब कीजिये और बाद में गरम पानी से धो लीजिये। इससे एडियाँ नरम होगी और फटने से राहत मिलेगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,cracked ankles remedies,the beauty of ankles,ankles safety ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, एडियों की सुन्दरता, फटी एडियों से बचाव, घरेलू उपाय

केले का गूदा
फटी एड़ियों पर केले का गूदा लगाइये। 10 मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिये। जब तक पैर सही न हो जाएं तब तक इसे दिन में एक बार जरुर करें। यह जल्द राहत दिलाने वाला उपाय हैं।

नींबू
त्वचा से जुड़ी हर समस्या का इलाज नींबू से किया जा सकता हैं। पैरों को नींबू और गरम पानी के घोल में 15 मिनट के लिये डुबोएं। पैरों को स्‍क्रब करें, धोएं और फिर मौइस्‍चराइजर लगा कर मोजे पहन लें।

ग्‍लीसरीन का घोल
ग्‍लीसरीन एडियों को नमी देने का काम करती हैं। आधी बाल्‍टी पानी में ग्‍लीसरीन डालें और 10 मिनट के लिये उसमें पैर डाल कर बैठें। उसके बाद ठंडे पानी से पैर धो लें और अपने आप सूखने दे। फिर लोशन लगा कर पैरों को नमी दें।

Tags :

Advertisement