Advertisement

  • आपकी स्किन पर बुरा असर डालती हैं नहाने के दौरान की गई ये गलतियां

आपकी स्किन पर बुरा असर डालती हैं नहाने के दौरान की गई ये गलतियां

By: Ankur Thu, 13 Feb 2020 3:20 PM

आपकी स्किन पर बुरा असर डालती हैं नहाने के दौरान की गई ये गलतियां

नहाना हमारी दिनक दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो कि शरीर की सफाई के लिए बहुत जरूरी हैं। कहा जाता हैं कि दिन में 2 बार तो नहाना ही चाहिए ताकि थकान, पलूशन और गंदगी को दूर किया जा सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार आपका नहाना ही आपकी स्किन को होने वाले नुकसान का कारण बन सकता है। जी हां, अक्सर नहाने के दौरान कुछ गलतियां हो जाती हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। तो आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में।

बहुत देर तक गर्म पानी से नहाना

ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी से नहाना ज्यादा बेहतर फील होता है, खासकर ठंड के मौसम में। लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान अगर आप बहुत देर तक नहाते रहें तो शरीर में जरूरत से ज्यादा स्टीम पहुंच जाती है। इस वजह से स्किन में मौजूद इसेंशल ग्रीज खत्म हो जाती है जिस वजह से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जिससे स्किन में रेडनेस और खुजली की समस्या हो सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,shower mistakes,skin problem by shower ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिन्दी में, नहाने के दौरान गलतियां, नहाने से त्वचा को नुकसान

स्किन पर ज्यादा साबुन लगाना

साबुन का नेचर ऐसिडिक होता है और यह स्किन में मौजूद धूल और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन ऐसा करने के दौरान बहुत ज्यादा साबुन अगर स्किन पर लगा ली जाए तो आपकी स्किन ड्राई और फ्लैकी हो जाएगी। साथ ही कई साबुन में परफ्यूम भी डाला जाता है ताकि उनके स्मेल आपको अट्रैक्ट करे लेकिन इस तरह के साबुन को भी यूज करने से बचना चाहिए।

बाल से कंडिशनर सही से क्लीन न करना

जब आप बालों के आखिरी सिरे पर कंडिशनर लगाती हैं लेकिन उसे पानी से सही तरीके से साफ नहीं करतीं तो यह कंडिशनर पीठ की स्किन के संपर्क में आता है जिससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे पीठ पर ऐक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,shower mistakes,skin problem by shower ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिन्दी में, नहाने के दौरान गलतियां, नहाने से त्वचा को नुकसान

नहाने के बाद मॉइश्चराइजर यूज न करना

गर्म पानी से नहाने के बाद जैसे ही आप तौलिए से अपनी स्किन को सुखा लेती हैं, यह बेहद जरूरी है कि आप तुरंत स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि स्किन के खुले रोमछिद्र बंद हो जाएं, वरना ड्राइनेस की वजह से स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है। जब नहाने के बाद आपकी स्किन हल्की गीली हो तभी मॉइश्चराइजर लगा लें ताकि शरीर पर ड्राई कैक्स न पड़े।

शावर हेड को साफ करें

शावर बंद करने के बाद भी उसके सिरे से पानी लीक होता रहता है जिसमें कीटाणु जमा हो जाते हैं और यही कीटाणु आपकी स्किन पर बैक्टीरिया और फंगस छोड़कर स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Tags :

Advertisement