Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • ये घरेलू तरीके दिलाएंगे होंठ के फटते किनारों से छुटकारा, जानें और आजमाए

ये घरेलू तरीके दिलाएंगे होंठ के फटते किनारों से छुटकारा, जानें और आजमाए

By: Ankur Wed, 08 July 2020 8:05 PM

ये घरेलू तरीके दिलाएंगे होंठ के फटते किनारों से छुटकारा, जानें और आजमाए

जिस तरह स्वस्थ खानपान से सेहत का ख्याल रखा जाता हैं उसी तरह उचित देखभाल कर त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी हैं। अक्सर हमें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं जिसमें से एक हैं होठों के किनारों का छिलने या फटने की समस्या। कई लोगों को इस समस्या से परेशानी होती हैं और इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से होंठ के फटते किनारों से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल

टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल आपके मुंह के फटे किनारों को फिर से स्वस्थ बनाने के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं। टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयय में खास ऐंटिफंगल गुण होते हैं जो आपके मुंह के किनारों पर आए फंगल को खत्म करने में मदद कर सकते हैं, इसके साथ ही ये आपकी त्वचा को सूूखेपन से दूर कर आपकी सूजन और दर्द को भी कम करने का काम करता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,lips care tips,cracked lips corner,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, होंठों की देखभाल, घरेलू उपाय, होंठ के फटते किनारे

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा संबंधित कई तरह की समस्याओं को दूर करने का काम करता है। ऐसे ही आपके मुंह के किनारों के फटने की समस्या को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा काफी मददगार तरीका है। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण को खत्म करने में आपकी मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन में ऐसे खास तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य संबंधित कई गंबीर रोगों को दूर करने का काम करते हैं। ऐसे ही इसमें एलिसिन नामक एक खास यौगिक होता है जो एंटिफंगल बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। प्रभावित हिस्से पर लहसुन का इस्तेमाल करने से आपको दर्द, सूजन और खुजली से भी राहत मिल सकेगी। आप प्रभाावित हिस्से पर लहसुन का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से लगा सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपके मुंह के किनारे ठीक होने की ओर बढ़ेंगे।

ये भी पढ़े :

# क्या आप भी हैं मॉनसून में झड़ते बालों से परेशान, रखें इन बातों का ध्यान

# त्वचा को कुदरती निखार देने के लिए सोने से पहले लगाएं ये फेसपैक

# बिना साइड इफेक्ट के इन कुदरती तरीकों से बालों को बनाएं काला

# क्या आप भी कर रहे हैं तेल लगाते समय ये गलतियां, बनती हैं बाल टूटने का कारण

# मॉनसून में भी बरकरार रहेगा स्किन का ग्लो, फॉलो करें ये टिप्स

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com