• होम
  • ब्यूटी
  • सर्दियों की शुरुआत के साथ ही इस तरह करें बालों की देखभाल, बनी रहेगी इनकी चमक

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही इस तरह करें बालों की देखभाल, बनी रहेगी इनकी चमक

By: Ankur Thu, 05 Nov 2020 4:16 PM

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही इस तरह करें बालों की देखभाल, बनी रहेगी इनकी चमक

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही जहां मौसम में बदलाव से शरीर प्रभावित होता हैं, उसी तरह बाल भी प्रभावित होते हैं और इनकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत पड़ती हैं। सर्दियों के दौरान बालों में रूखापन आने लगता हैं और इनकी चमक खोने लगती है जिसकी वजह से कई अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में आपको बालों की सही देखभाल करने की जरूरत होती हैं ताकि इनकी चमक बनी रहें। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों के दौरान अपने बालों को स्वस्थ रख पाएंगी और इनकी अच्छे से देखभाल कर सकेंगी।

नारियल का तेल और नींबू

प्रदूषण और ठंड के बीच बालों में रुखापन और नमी न होने के कारण कई वायरस और बैक्टीरिया आपके बालों और खोपड़ी पर बैठे रहते हैं। जिस कारण ये आपके बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ आपके बालों को कमजोर बनाता है। बालों की नमी को बनाए रखने के लिए आप सर्दी के मौसम में नारियल के तेल और नींबू के रस के साथ अपने बालों को मसाज दे सकते हैं। इससे आप अपने बालों को मजबूत बनाने के साथ स्वस्थ रख सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair in winter,winter care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, सर्दियों में बालों की सेहत, सर्दियों के टिप्स

शैम्पू का कम इस्तेमाल करें

आप ही नहीं बल्कि कई लोगों की ये आदत होती है कि वो हमेशा बालों पर नियमित रूप से शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप सर्दियों के दौरान भी अपनी यही आदत रखते हैं तो इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि शैम्पू में मौजूद तत्व आपकी खोपड़ी से प्राकृतिक तेलों को गायब कर देता है। जिसके कारण आप अपने बालों में रुखापन, खुजली जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

बालों को हवा से बचाएं

कई बार सर्द हवाएं आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हवा में नमी की कमी के कारण यह आपकी स्‍कैल्‍प को ड्राई और खुजलीदार बना सकती है। जिसके कारण बालों में रूसी की समस्‍या और बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती है। इसलिए आप सर्दियों में अपने बालों को खूब पोषण दें और उनका ख्‍याल रखें। इसमें आप हेयर ऑयलिंग से लेकर स्‍कैल्‍प स्‍क्रबिंग आदि कई चीजें कर सकते हैं। आप जैतून तेल, नारियल तेल और नींबू के रस का मिश्रण अपने बालों में लगा सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair in winter,winter care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, सर्दियों में बालों की सेहत, सर्दियों के टिप्स

हेयर ऑयलिंग और हेयर मसाज है जरूरी

आप अपने बालों को हेल्‍दी और शाईनी बनाने के लिए सर्दियों में अपने बालों पर नियमित रूप से तेल लगाएं और मालिश करें। इससे आपके बालों और स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करने में मदद मिलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आप गुनगुने जैतून के तेल से अपने स्‍कैल्‍प की 20 से 30 मिनट तक आराम से मसाज करें।

बालों को सही तरीके से सुखाएं

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप अपने बालों को सही तरीके से सुखाएं। आप अपने बालों को सुखाने के लिए कभी भी बालों को तौलिये स न रगड़ें। आप अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिये से बालों के एक्‍सट्रा पानी या नमी को निचोड़ें और फिर नेचुरल तरीके से या फिर ब्‍लो ड्रायर से अपने बालों को अच्‍छे से सुखा लें। लेकिन ध्‍यान दें कि आप ब्‍लो ड्रायर से बालों को सुखाने के लिए बालों को कम से कम 15 से 20 सेंटीमीटर दूर रखें।

बालों को दें पोषण

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए कुछ होममेड मास्‍क ट्राई कर सकते हैं, जो आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा, आप अपने स्‍कैल्‍प में कच्‍चा शहद लगा सकते हैं। इसके बाद आप अपने बालों को तौलिये या शावर कैप से ढक लें और लगभग 30 मिनट रखकर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके बालों को पोषण देगा ओर बालों को बाउंसी बनाने में मदद करेगा।

ये भी पढ़े :

# लड़कों की ये 5 गलतियां उनके चहरे पर पड़ती हैं भारी, होता हैं ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से सामना

# सर्दियों में होती रूखी व बेजान त्वचा का इन तरीकों से रखें ख्याल

# बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

# क्या आपके चहरे पर भी हैं पुरानी चोट के निशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी यह समस्या

# सांवली स्किन के लिए आजमाए ये मेकअप टिप्स, खूबसूरती के साथ बढ़ेगा निखार

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com