• होम
  • ब्यूटी
  • सर्दियों में होती रूखी व बेजान त्वचा का इन तरीकों से रखें ख्याल

सर्दियों में होती रूखी व बेजान त्वचा का इन तरीकों से रखें ख्याल

By: Ankur Tue, 03 Nov 2020 4:18 PM

सर्दियों में होती रूखी व बेजान त्वचा का इन तरीकों से रखें ख्याल

सर्दियों का मौसम आ चुका हैं और मौसम में ठंडक रहने लगी हैं। जिस तरह मौसम के बदलने पर पहनावा और खानपान बदलने की जरूरत होती हैं उसी तरह त्वचा की देखभाल के तरीके में भी बदलाव लाने की जरूरत होती हैं ताकि इसका अच्छे से ख्याल रखा जा सकें। देखा जाता हैं कि सर्दियों के दिनों में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती हैं और नमी खोने लगती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से सर्दियों में रूखी व बेजान त्वचा का सही ख्याल रखा जा सकें। तो आइये जानते हैं इन के बारे में।

लगाना न भूलें हैंडक्रीम

अक्सर काम के चलते बार-बार हाथ धोने पड़ते हैं। ऐसे में हाथों की त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए हैंडक्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप कोल्ड क्रीम, वैसलीन आदि भी लगा सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,skin in winter,care of dry skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, सर्दियों में त्वचा, रूखी त्वचा के उपाय

शहद-नींबू से करें स्क्रब

हफ्ते में एक बार शहद-नींबू के रस को मिलाकर हाथों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन में को सही मात्रा में नमी मिलेगी।

हर्बल हैंडवॉश लगाएं

बार-बार कैमिकल्स से भरे हैंडवॉश को इस्तेमाल करने से हाथों की नमी खोने लगती है। ऐसे में नेचुरल चीजों से तैयार हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,skin in winter,care of dry skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, सर्दियों में त्वचा, रूखी त्वचा के उपाय

एलोवेरा जेल

सोने से पहले एलोवेरा जेल से हाथों की मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो पोषित होने में मदद मिलेगी। साथ ही हाथ साफ व सुंदर नजर आएंगे।

मसाज भी आएगी काम

हाथों पर तेल मालिश करने से त्वचा गहराई से पोषित होगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होने से ऐसे में बेजान, रूखी पड़ी स्किन में नई जान मिलेगी। साथ ही हाथ साफ हो ग्लोइंग और खुबसूरत नजर आएंगे। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून या कोई भी नेचुरल ऑयल को चुन सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

# क्या आपके चहरे पर भी हैं पुरानी चोट के निशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी यह समस्या

# सांवली स्किन के लिए आजमाए ये मेकअप टिप्स, खूबसूरती के साथ बढ़ेगा निखार

# करवाचौथ वाले दिन पाना चाहती हैं खूबसूरती, अभी करें ये 4 काम

# क्या प्रदूषण से आपके बाल भी हो चुके हैं खराब, आजमाए हेयर ट्रीटमेंट के ये 5 स्टेप्स

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com