• होम
  • ब्यूटी
  • कहीं आपकी त्वचा ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

कहीं आपकी त्वचा ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

By: Ankur Thu, 17 Sept 2020 3:21 PM

कहीं आपकी त्वचा ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

हर लड़की अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने और बेदाग स्किन पाने के लिए कई चीजों की मदद लेती हैं। लड़कियां बाजार के उत्पाद के अलावा घरेलू नुस्खों को भी आजमाती हैं ताकि बेहतर परिणाम मिल सकें। लेकिन जरा संभलकर, कहीं इन चीजों का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचा दे। जी हां, सभी की त्वचा अलग प्रकार की होती हैं और उसमें आजमाए जाने वाले नुस्खें भी अलग होते है। लेकिन अनजाने में लड़कियां सभी नुस्खों को अपनी त्वचा पर आजमाने लगती हैं और त्वचा की रंगत खोने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,skin care tips,beautiful face,things harm skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा, त्वचा को नुकसान

नींबू

नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन जिनकी स्किन रूखी होती है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको एक्जिमा है तो भी इसके इस्तेमाल से बचें। इससे त्वचा में जलन, इंफैक्शन और कालापन हो सकता है।

अल्कोहल

कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर अल्कोहल लगाना सही है जबकि इससे त्वचा की रंगत फीकी पड़ सकती है। साथ ही इससे त्वचा में ड्राईनेस, जलन हो सकती है। ऐसे में फेयरनेस प्रोडक्ट्स लेते समय ध्यान रखें कि उसमें अल्कोहल ना हो या कम मात्रा में हो।

beauty tips,beauty tips in hindi,skin care tips,beautiful face,things harm skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा, त्वचा को नुकसान

अंडा

अंडा और सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन रूखी-सूखी त्वचा पर उसे लगाने से नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आपको अंडा खाने से एलर्जी है तो भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं। इससे त्वचा में जलन और इंफैक्शन हो सकता है।

बॉडी लोशन

बॉडी लोशन शरीर की त्वचा के लिए तो सही है लेकिन इसे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, इसमें ऑयल होता है, जो चेहरे को ऑयली कर सकती है। साथ ही इससे मुहांसे की समस्या भी हो सकती है।

गर्म पानी

एक्सपर्ट की मानें तो चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है। साथ ही इससे पिंपल्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़े :

# इन 4 फेसपैक की मदद से रखें अपनी सेंसिटिव त्वचा का ख्याल

# शर्मिंदगी का सामना करवाती हैं काली अंडरआर्म्स, इसे सुंदर बनाने के लिए करें ये उपाय

# क्या आप भी हैं पिंपल्स की समस्या से परेशान, जरूर आजमाए ये घरेलू नुस्खें

# क्या उड़ने लगे हैं आपके भी सिर से बाल, ये 5 घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

# सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए आजमाए ये 4 घरेलू स्क्रब, मिलेगा बेहतरीन निखार

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com