• होम
  • ब्यूटी
  • क्या आपको भी होती हैं वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

क्या आपको भी होती हैं वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

By: Ankur Sat, 17 Oct 2020 2:27 PM

क्या आपको भी होती हैं वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

महिलाएं अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग करवाना पसंद करती हैं। वैक्सिंग के दौरान थोड़ी तकलीफ और दर्द होता हैं जो कुछ समय के लिए होता हैं। लेकिन कई बार लोगों को वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या सामने आती हैं जो लंबे समय तक परेशान करती हैं। इसका वजह बनती हैं बालों को खींचने और टूटने की वजह से पोर खुलने और उनमें बैक्टीरिया आने से। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वैक्सिंग के बाद होने वाले दाने और खुजली की समस्या से निजात दिलाएंगे।

- वैक्सिंग के बाद स्किन पर खुजली या नाखूनों से नहीं खुरचना चाहिए। अगर आपको ज्यादा ही खुजली हो रही है तो स्किन को किसी मुलायम कपड़े की मदद से हल्के से रगड़ सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,waxing tips,breakouts acne after waxing ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, वैक्सिंग के टिप्स, वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली

- वैक्सिंग कराने के बाद एलोवेरा की मदद से दानों को दूर किया जा सकता है। आप हाथों, पैरों, छाती और बिकनी वैक्स के बाद एलोवेरा का इस्तेमाल कर सूजन और जलन को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालें और एक बॉक्स में बंद कर लें। वैक्सिंग के बाद इस जेल को स्किन पर लगाएं और मालिश कीजिए। जेल को स्किन पर पूरी रात लगा रहने दीजिए और सुबह पानी सो धो लीजिए। इस प्रक्रिया के जरिए आप दानों और जलन से छुटकारा पा सकते हैं।

- वैक्सिंग के बाद दानों और जलन से बचने के लिए घर पर चीनी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए हाफ कप जैतून के तेल या नारियल तेल के साथ हाफ कप चीनी को मिलाएं। इस मिश्रण को स्किन पर लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,waxing tips,breakouts acne after waxing ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, वैक्सिंग के टिप्स, वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली

- अगर आपको वैक्सिंग करवाने के बाद स्किन पर दाने हो रहे हैं तो उस जगह पर बर्फ से कुछ समय तक हल्के से रगड़ें। ये प्रक्रिया तब तक आजमाएं जब तक दाने हल्के न हो जाएं। अगर आप जल्दी राहत पाना चाहते हैं तो बर्फ के साथ एलोवेरा या खीरे का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा और खीरे के रस को पानी के साथ ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमा दीजिए। बाद में आईस क्यूब को स्किन पर धीरे-धीरे रगड़िए , जिसके बाद आपको दानों में राहत मिलेगी और सॉफ्ट स्किन मिलेगी।
- वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के लिए नींबू का रस, नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल लगाना चाहिए। वहीं, अगर आपको खुजली भी होती है तो इसके लिए आप बेबी पाउडर भी लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# इस तरह करें अपनी ऑयली स्किन की देखभाल, टी-जोन समस्या से मिलेगा छुटकारा

# मेकअप की बारीकियां समझ बचें गलतियों से, मिलेगा आकर्षक चेहरा

# अपनी स्किन के अनुसार घर पर ही करें फेशियल, मिलेगा पार्लर जैसा निखार

# आपके सुंदर बालों को तबाह कर सकता हैं गलत Curling iron, इन 6 बातों का ध्‍यान करें इसका चुनाव

# त्वचा की हर समस्या का इलाज हैं एलोवेरा, ये 5 फेसपैक दूर करेंगे आपकी सभी परेशानी

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com