Advertisement

  • हाथो का रूखापन घटा रहा है ख़ूबसूरती, ले इन घरेलू नुस्खों की मदद

हाथो का रूखापन घटा रहा है ख़ूबसूरती, ले इन घरेलू नुस्खों की मदद

By: Megha Tue, 09 Oct 2018 6:31 PM

हाथो का रूखापन घटा रहा है ख़ूबसूरती, ले इन घरेलू नुस्खों की मदद

बदलते मौसम के साथ चेहरे की नमी खोने लग जाती है ऐसे में शरीर के बाकि हिस्से में नमी का असर नजर आने लगता है। चेहरे से ज्यादा हाथो की नमी पर असर नजर आने लगता है। हाथो के रूखेपन को दूर करने के लिए लोग लोशन या क्रीम्स का इस्तेमाल करते है, लेकिन इनका उपयोग सही नही है। इनके उपयोग से हाथो की ड्राइनेस और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप हाथो की खोयी हुई नमी वापस ला सकते है, तो आइये जानते है इस बारे में.....

* नहाने से पहले हाथों और पैरों पर तिल या जैतून के तेल से मालिश करें। इससे स्किन कोमल बनी रहेगी और रुखेपन की समस्या दूर होगी।

* बेसन में थोड़ा सा दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए हाथों व पैरों पर लगाएं। बाद में हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

beauty tips,home remedies,dry skin tips,dry skin tips, ,ब्यूटी टिप्स, घरेलू नुस्खे, रुखी त्वचा, रुखी त्वचा की देखभाल

* हाथ-पैर की रुखी व सांवली त्वचा से राहत पाने के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल में 2 चम्मच नींबू रस और एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 15 मिनट पेस्ट लगाने के बाद हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

* हाथ-पैर की त्वचा ज्यादा खुश्क है तो 1 चम्मच ग्लिसरीन को 100 मि। ली गुलाब जल में मिलाएं। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा में नमी आएगी और स्किन शाइन भी करेगी।

* हाथों को साफ तथा मुलायम बनाने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।



# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

Advertisement