Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • क्या आप भी हैं मॉनसून में झड़ते बालों से परेशान, रखें इन बातों का ध्यान

क्या आप भी हैं मॉनसून में झड़ते बालों से परेशान, रखें इन बातों का ध्यान

By: Ankur Wed, 08 July 2020 7:45 PM

क्या आप भी हैं मॉनसून में झड़ते बालों से परेशान, रखें इन बातों का ध्यान

देश में मॉनसून अपनी दस्तक दे चुका हैं और बरसात का दौर जारी हैं। बरसात के इस मौसम में जहां अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं उसी तरह बालों की भी उचित देखभाल करने की जरूरत होती हैं। बरसात के दिनों में झड़ते बालों से परेशान रहते हैं और ये जल्दी ऑयली व चिपचिपे भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से मॉनसून में बालों का खास ख्याल रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

- घर से बाहर जाते वक्त छाता लेकर निकलें या बालों को अच्छी तरह स्कार्फ से कवर करें। इससे सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा होगी।

- हफ्ते में कम सेस कम 2 बार बालों की गुनगुने नारियल, जैतून या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे बाल ड्राई नहीं होंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,monsoon tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, मॉनसून टिप्स

- जब भी बालों को शैंपू करें तो पानी में 2 टेबलस्पून विनेगर मिला लें। यह बालों व स्कैल्प में जमा सारी धूल मिट्टी भी निकाल देता है इससे बाल ऑयली भी नहीं होते।

- अगर आप बारीश में भीग जाए तो घर आने पर माइल्‍ड शैंपू से उसे तुरंत धोएं। इसके बाद बालों को सूखने के लिए खुला छोड़ दें। ऐसा ना करने पर बाल डैमेज हो सकते हैं और इससे हेयरफॉल की समस्या भी बढ़ जाेगी।

- इस मौसम में बालों पर कोई भी कैमिकल ट्रीटमेंट ना करवाएं। ऐसा इसलिए कि अगर ट्रीटमेंट लेने के बाद आप गलती से भी बारीश में भीग गए तो बाल खराब व डैमेज हो सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,monsoon tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, मॉनसून टिप्स

- बालों को स्टीम देने के लिए गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोएं, फिर इसे निचोड़कर बालों को अच्छी तरह लपेटें। 15-20 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल फ्रिजी व ऑयली नहीं होंगे।

- अगर ऑफिस जाते वक्त बाल भीग जाए तो उसे थोड़ा सूखाने के बाद ड्राई शैंपू लगाएं। फिर घर आकर शैंपू कर लें। मगर, ध्यान रखें कि इसे जड़ों में ना लगाएं।

- इस मौसम में बालों की गंदगी अच्छी तरह साफ करने के लिए होममेड पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए 1 अंडे, 2 चम्मच दही, 1/2 नींबू का रस, 1/2 छोटा चम्मच शहद मिक्स करें। इसे बालों में 15-20 मिनट तक लगएं और फिर धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# त्वचा को कुदरती निखार देने के लिए सोने से पहले लगाएं ये फेसपैक

# बिना साइड इफेक्ट के इन कुदरती तरीकों से बालों को बनाएं काला

# क्या आप भी कर रहे हैं तेल लगाते समय ये गलतियां, बनती हैं बाल टूटने का कारण

# मॉनसून में भी बरकरार रहेगा स्किन का ग्लो, फॉलो करें ये टिप्स

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com