• होम
  • ब्यूटी
  • सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, चहरे पर ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, चहरे पर ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

By: Ankur Fri, 15 Jan 2021 5:13 PM

सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, चहरे पर ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि सर्दियों में त्वचा रूखेपन की शिकार हो जाती हैं। ऐसे में त्वचा में नमी बनाने रखने के लिए इसके उचित देखभाल करनी पड़ती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि महिलाएं सर्दियों के दिनों में अपनी त्वचा पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर बैठती हैं जो चहरे की चमक को फीकी करती हैं और इसे ड्राई बनाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए उन चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों में त्वचा पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,winter care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, सर्दियों में देखभाल

ना करें साबुन का इस्तेमाल

चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होती है। साथ ही सर्दी में चेहरे पर ठंडी हवा पड़ने से त्वचा और भी रूखी व बेजान होने लगती है। ऐसे में साबुन में मौजूद कैमिकल स्किन के पीएच लेवल पर असर डालते हैं। इसके कारण चेहरा अधिक ड्राई नजर आने लगता है। इसके लिए सर्दी के मौसम में खासतौर पर सोप फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके उसे साफ, मुलायम, निखरी व जवां दिखाने का काम करता है। साथ ही चेहरे पर लंबे समय तक नमी बनाएं रखता है।

हार्ड स्क्रब

अक्सर लड़कियां सर्दियों में स्क्रब का इस्तेमाल करना बंद कर देती है। अगर आप भी ऐसा करती है तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें। असल में, स्क्रबिंग करने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलती है। ऐसे में डल, ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा व ग्लोइंग नजर आता है। मगर बात इसे इस्तेमाल करने की करें तो इसके लिए हार्ड स्क्रब ना करें। दरअसर, सर्दी में स्किन ज्यादा ड्राई होने लगती है। ऐसे में हार्ड स्क्रब लगाने से स्किन छिल सकती है। साथ में इसपर जलन व खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए आप चाहे तो घर पर ही बेसन में दूध मिलाकर स्क्रब की तरह यूज कर सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,winter care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, सर्दियों में देखभाल

पाउडर फाउंडेशन यूज करने से बचें

फाउंडेशन तो मेकअप का मुख्य हिस्सा है। मगर कई महिलाएं पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करती है। ताकि मेकअप लंबे समय तक बरकरार रहे। मगर बात सर्दियों की करें तो इस मौसम में इसे लगाने से यह स्किन में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है। ऐसे में स्किन रूखी व बेजान नजर आने लगती है। इसलिए अलग आप भी इसे सर्दियों में इस्तेमाल करती है तो इसे बंद कर दें।

गर्म पानी

सर्दी से बचने के लिए बहुत सी महिलाएं चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करती है। मगर अधिक गर्म से स्किन का पीएच बैलेंस खराब होने त्वचा अपनी नमी खोने लगता है। ऐसे में स्किन डल व ड्राई नजर आने लगती है। इसलिए इसकी जगह ताजा या हल्का गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं।

ये भी पढ़े :

# सर्दियों में साबुन की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल, त्वचा में नहीं आएगा रूखापन

# खूबसूरती की चाहत को पूरा करेंगे ये 3 फेसपैक, मिलेगी दमकती त्वचा

# आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा बेकिंग सोडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

# इन उपायों की मदद से सर्दियों में भी बनी रहेगी हाथों की खूबसूरती

# काली और घनी आईब्रो की चाहत को पूरा करेंगे ये घरेलू नुस्खें, जानें और आजमाए

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com