Advertisement

  • बालों के विकास के लिए उपयोगी है प्याज का रस, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

बालों के विकास के लिए उपयोगी है प्याज का रस, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

By: Kratika Sat, 05 Oct 2019 9:22 PM

बालों के विकास के लिए उपयोगी है प्याज का रस, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

आजकल हर कोई झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। यदि आप बालों के विकास को प्राप्त करने के लिए एक निश्चित तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो आप आजमा सकते है प्याज। प्याज का रस बालों के लिए सबसे अच्छा उपाय है जो बालों के लिए जादू का काम करता है। बालों के विकास और उनके दोबारा उगाने के लिए प्याज के रस के लाभों के बारे में जानें।

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

onion,hair growth,hair care,hair care tips,onion uses,onion benefits,beauty tips ,प्याज का रस, प्याज के लाभ, बालों की देखभाल के उपाय, ब्यूटी टिप्स

- प्याज सल्फर से भरपूर होते हैं जो बालों के रोमकूपों को गहराई तक पोषण देने में मदद करते हैं। ये बालों की प्रोटीन को बढ़ाने के लिए उपयोगी होते हैं और स्कैल्प में पोषक तत्वों को बनाए रखने का काम करते हैं। बालों के झड़ने और बालों के पतलेपन को कम करने के लिए आप प्याज के रस का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

-प्याज शरीर ग्लूटाथियोन पेरोक्सीडेज और सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज की गतिविधि को बढ़ाता है। फ्री रेडिकल्स के नुकसान के कारण यह बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है।

-बहुत से लोग बालों के अधिक झड़ने से परेशान रहते हैं। रोज़ाना औसतन 50 से 100 बाल अपने आप ही झड़ते हैं और इसे सामान्य माना जाता है लेकिन इससे अधिक मात्रा में बालों का झड़ना चिंता का विषय है। खासकर महिलाओं को यह तनावग्रस्त कर देता है।

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

-प्याज में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खोपड़ी को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। प्याज में सल्फर कंपाउंड होते हैं जो अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटि-फंगल गुणों के कारण बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करता है। सब्जी की ये विशेषताएं ही रूसी को कण्ट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद हैं।

-प्याज का रस खून के दौरे में सुधार करने के लिए ज्यादा उपयोगी है। इसलिए यह बालों की बढाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

-प्याज का रस बालों को बढ़ाने का काम करता है और बालों को स्वस्थ चमक देता है। इस सप्लीमेंट के रोजाना इस्तेमाल से रेशमी और चमकदार बाल के रूप में जबरदस्त परिणाम मिलते हैं।

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

Tags :
|

Advertisement