• होम
  • ब्यूटी
  • जोजोबा तेल बनेगा आपके खूबसूरत बालों का राज, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

जोजोबा तेल बनेगा आपके खूबसूरत बालों का राज, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

By: Ankur Thu, 21 Jan 2021 4:37 PM

जोजोबा तेल बनेगा आपके खूबसूरत बालों का राज, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

हर महिला अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने की चाहत रखती हैं जो कि चहरे का आकर्षक बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन इसके लिए बालों का सही देखभाल भी करने की जरूरत होती हैं। केमिकल्स प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से अच्छा हैं बालों में जोजोबा तेल का इस्तेमाल किया जाए। जी हां, जोजोबा तेल आपके बालों को पोषण देते हुए खूबसूरत बनाने का काम करता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको जोजोबा तेल से बालों को मिलने वाले फायदों और इसके इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

बालों को करे लंबा

जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से आपके बाल काफी ज्यादा लंबे होते हैं। इस तेल से आपके बालों को विकास के लिए प्रोत्साहन मिलता है। नियमित रूप से जोजोबा ऑयल से हैड मसाज करने से आपके बाल काफी लंबे होंगे। इसके साथ ही इस तेल से आपके बालों की क्लींजिंग होती और आपके बालों के स्पैल्प मॉइश्चराइज होंगे। बालों को स्वस्थ रखने में जोजोबा ऑयल काफी गुणकारी साबित हो सकता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,jojoba oil for hair,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, जोजोबा तेल और बाल, बालों की देखभाल

रूखे बालों के लिए है फायदेमंद

अगर आपके बाल रुखे और बेजान हैं, तो जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें। इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल भरपूर रूप से मॉइश्चराइज होंगे। नियमित रूप से इस तेल के इस्तेमाल से आपके बालों को संपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं।

डैंड्रफ की समस्या को करे दूर

डैंड्रफ की समस्या से परेशान लोगों के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद हो सकता है। इस ऑयल में एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं, तो आपके बालों से डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,jojoba oil for hair,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, जोजोबा तेल और बाल, बालों की देखभाल

बालों को झड़ने से रोके

जोजोबा ऑयल लगाने से आपको टूटते बालों से छुटकारा मिलेगा। जोजोबा ऑयल बालों में लगाने से स्कैल्प में सीबम यानी तेल का उत्पादन कम होता है। जिससे बालों में फंगस नहीं होता है और आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि जोजोबा ऑयल बालों को टूटने से बचाव कर सकता है। साथ ही डैंड़्रफ की परेशानी भी दूर होती है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में अपने बालों की ग्रोश के हिसाब से शैंपू लें। अब इस शैंपू में एक चम्मच जोजोबा ऑयल डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने बालों में अच्छे से मसाज करेँ। इसे बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें।

ये भी पढ़े :

# क्या आप भी दिखाना चाहती हैं अपनी छोटी आंखों को बड़ा, ये मेकअप टिप्स आएंगे बहुत काम

# त्वचा की चमक को बढ़ाने का काम करेंगे बेकार पड़े फलों के छिलके, जानें इस्तेमाल का तरीका

# सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, चहरे पर ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

# सर्दियों में साबुन की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल, त्वचा में नहीं आएगा रूखापन

# खूबसूरती की चाहत को पूरा करेंगे ये 3 फेसपैक, मिलेगी दमकती त्वचा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com