• होम
  • ब्यूटी
  • नमक दूर करेगा बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

नमक दूर करेगा बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

By: Ankur Tue, 16 Feb 2021 3:53 PM

नमक दूर करेगा बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

बाजार में आजकल कई तरह के प्रोडक्ट्स आने लगे हैं जो आपके बाल और त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। लेकिन कई प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिनमें उपस्थित केमिकल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप नमक की मदद ले सकते हैं जिसमें उपस्थित पोषक तत्व आपके लिए फलदायी साबित हो सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको नमक से जुड़े उपायों की जानकारी लेकर आए हैं जो बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का अंत करेगी। तो आइये जानते हैं नमक के इन नुस्खों के बारे में।

गंदगी हटाने के ल‍िए नमक से बनाएं क्‍लींजर

नमक गंदगी को म‍िटाकर त्‍वचा को साफ करता है। आप इसे बॉडी क्‍लींजर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सॉल्‍ट आपकी स्‍क‍िन में प्रोटेक्‍शन का काम करता है। आप इसे बॉडी क्‍लींजर की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बॉथ टब या बाल्‍अी में नमक डालें और 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। अब इस पानी को नहाने के ल‍िए गंदगी हटाने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,hair care tips,salt and beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, नमक और खूबसूरती

मुंह की बदबू दूर करें, नमक से बना माउथ फ्रेशनर

नमक से मुंह के बैक्‍टेर‍िया भी मरते हैं। इससे सांस से बदबू दूर होती है। नमक से माउथ फ्रेशनर बनाने के ल‍िए आधा चम्‍मच नमक में बेक‍िंग सोडा मि‍लाएं और पानी डालें। इस सल्‍यूशन से कुल्‍ला करें। आपको कुछ ही द‍िनों में फर्क महसूस होगा।

रूखे नाखूनों को ठीक करने के लि‍ए नमक से बनाएं नेल मॉइश्‍चराजर

अगर आप बाजार में नाखूनों को कोमल बनाने के ल‍िए प्रोडक्‍ट खोज रहे हैं तो आप उसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। अच्‍छे और सुंदर नाखूनों के ल‍िए एक टी स्‍पून नमक में बेक‍िंग सोडा और नींबू का रस म‍िलाएं और उसे गरम पानी में डाल दें। नाखूनों को 10 म‍िनट तक पानी में डुबोकर रखें। उसके बाद ब्रश से स्‍क्रब कर लें। नाखून कोमल हो जाएंगे।

सूजी आंखों को ठीक करे नमक

अगर आपकी आंखों में सूजन है तो आप नमक की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। नमक में एंटी-इंफ्लेमेट्ररी गुण होते हैं। एक चम्‍मच नमक को गरम पानी में उबालें। उस पानी को कॉटन में डुबोएं और आंखों के पास जहां सूजन हो वहां लगा लें। सूजन ठीक हो जाएगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,hair care tips,salt and beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, नमक और खूबसूरती

डैंड्रफ हटाने के ल‍िए नमक से बनाएं हेयर स्‍प्रे

नमक बालों के ल‍िए बहुत अच्‍छा होता है। ये बालों में एक्‍सेस ऑयल को कम करता है और फंगल इंफेक्‍शन से बालों को बचाता है। आप पानी में 2 चम्‍मच नमक म‍िलाकर बालों पर स्‍प्रे करें उसके बाद बाल धो लें। इससे बालों से डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा।

पीले दांतों के ल‍िए नमक से बनाएं टीथ वाइटनर

ज‍िन लोगों के दांत पीले होते हैं उन्‍हें नमक का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। नमक में फ्लोराइड होता है ये दांतों के ल‍िए भी अच्‍छा रहता है। एक टी स्‍पून में बेक‍िंग सोडा और नमक म‍िलाएं और टूथपेस्‍ट के साथ म‍िक्‍स करके लगा लें। कुछ द‍िनों में दांतों पर जमी गंदगी हटने लगेगी।

त्‍वचा को कोमल रखने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें सॉल्‍ट स्‍क्रब

नमक के स्‍क्रब को बेस्‍ट स्‍क्रब माना जाता है। इससे डेड स्‍क‍िन हट जाती है। इससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए नमक को कोकोनट ऑयल में डालकर पेस्‍ट बना लें। इसे अपनी बॉडी पर स्‍क्रब करें। 2 म‍िनट बाद धो लें आपको अपनी त्‍वचा कोमल लगने लगेगी।

ये भी पढ़े :

# स्किन के अनुसार चुनें अपने लिए उबटन, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

# क्या आप भी करते हैं शॉवर के पानी से चेहरा धोने की गलती, त्वचा को होते हैं ये नुकसान

# स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिला खूबसूरती बढ़ाएंगे जायफल के ये असरकारी फेसपैक

# चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ रही होंठो की झुर्रियां, इन 5 तरीकों से दूर करें यह परेशानी

# लिप्स की शेप के अनुसार करें मेकअप, निखर कर आएगी खूबसूरती

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com