Advertisement

  • हल्दी के इस्तेमाल से पाए चहरे की निखरी त्वचा, इन चीजों के साथ ले काम में

हल्दी के इस्तेमाल से पाए चहरे की निखरी त्वचा, इन चीजों के साथ ले काम में

By: Megha Thu, 13 Sept 2018 6:20 PM

हल्दी के इस्तेमाल से पाए चहरे की निखरी त्वचा, इन चीजों के साथ ले काम में

इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोग अपनी सेहत के साथ खूबसूरती को बनाये रखने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जिससे कभीकभार उनकी समस्या सुलझने के बजाय और अधिक उलझती जाती है। क्या आप जानते है कि हमारी रसोई में ही हमारी सभी परेशानियों का हल छुपा हुआ है। बस उनको इस्तेमाल करने की देर है। ऐसे में हल्दी उन उपायों में से एक है, जिसके उपयोग से सेहत का भी ख्याल रखा जा सकता है और खूबसूरती का भी। ऐसे में आज हम आपको हल्दी का उपयोग कर चेहरे की रंगत को किस तरह से बढ़ा सकते है, इस बारे में बतायेंगे। तो आइये जानते है इस बारे में.......

* हल्दी और बेसन


हल्दी के पेक लगाने से चेहरे पर नमी के साथ ग्लो भी बना रहता है। पेक बनाने के लिए 5 चम्मच बेसन में एक चौथाई चम्मच हल्दी और 4 चम्मच कच्चा दूध व एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेक को 15-20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से धो दें।

* हल्दी और चंदन

हल्दी और चंदन का लेप लगाने से त्वचा के रोम छिद्रों से तेल निकलना कम होता है। साथ ही मुहासों की समस्या भी दूर होती है। लेप को तैयार करने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 3 चुटकी हल्दी पाउडर और 2 चम्मच दूध मिलाएं। फिर इस लेप से चेहरे की 10-15 मिनट तक मसाज करें। फिर सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

beauty tips,turmeric,benefits of turmeric,face beauty,curd,honey,beautiful face ,हल्दी, दही, शहद, बेसन, खूबसूरत त्वचा, ब्यूटी टिप्स, हल्दी उपयोग, चहरे की सुन्दरता , चन्दन

* हल्दी और दही

हल्दी और दही का पैक सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए आधे चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

* हल्दी और शहद

अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ रही है तो आप हल्दी और शहद का फेसपैक इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोड़ी सी बूंदे गुलाब जल की मिलाएं। फिर इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं।

* हल्दी और नींबू

नींबू और हल्दी का पैक ब्लीच की तरह काम करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने फेस पर 20 मिनट तक लगाएं। इससे आपकी स्किन अच्छे से निखर जाएगी।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

Advertisement