• होम
  • ज्योतिष
  • लोहड़ी का पर्व हैं बहुत खास, जानें पूजन की सामग्री और पूर्ण विधि

लोहड़ी का पर्व हैं बहुत खास, जानें पूजन की सामग्री और पूर्ण विधि

By: Ankur Tue, 12 Jan 2021 10:02 AM

लोहड़ी का पर्व हैं बहुत खास, जानें पूजन की सामग्री और पूर्ण विधि

आने वाले दिनों में मकर संक्रांति से एक दिन पहले 13 जनवरी यानी कि बुधवार को लोहड़ी का पावन पर्व मनाया जाना हैं। मुहूर्त और शुभ समय के चलते कई बार यह कुछ जगहों पर 13 जनवरी तो कुछ जगहों पर 14 जनवरी को मनाई जाती है। लोहड़ी का पर्व नई फसल के आगमन और सर्दियों की समाप्ति का प्रतीक माना जाता है। लोहड़ी के दिन अग्नि के चारों ओर परिक्रमा कर आशीर्वाद लिया जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको लोहड़ी के दिन की जाने वाली पूजन की सामग्री और पूर्ण विधि के साथ इसके महत्व के बारे में जानकारी देने जा रहे है ताकि आपको पूर्ण लाभ मिल सकें।

astrology tips,astrology tips in hindi,lohri special,lohri 2021 ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, लोहड़ी स्पेशल, लोहड़ी 2021

लोहड़ी पर्व पूजा व‍िध‍ि और पूजन सामग्री

लोहड़ी का पर्व देश में कई जगहों पर मनाया जाता है। इसे दिन श्रीकृष्‍ण, आदिशक्ति और अग्निदेव की विशेषतौर पर पूजा की जाती है। लोहड़ी के दिन घर में पश्चिम दिशा में आदिशक्ति की प्रतिमा या फिर चित्र स्‍थापित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद प्रतिमा पर सिंदूर और बेलपत्र चढ़ाएं। भोग में प्रभु को तिल के लड्डू चढ़ाएं। इसके बाद सूखा नारियल लेकर उसमें कपूर डालें। अग्नि जलाकार उसमें तिल का लड्डू, मक्‍का और मूंगफली अर्पित करें फिर इसकी 7 या 11 बार परिक्रमा करें।

कई जगहों पर ऐसे भी मनाते हैं लोहड़ी

लोहड़ी पर्व के द‍िन कई जगहों पर आद्धशक्ति, श्रीकृष्‍ण व अग्निदेव की व‍िशेष पूजा क‍िए जाने का व‍िधान है। इसमें घर में पश्चिम द‍िशा में पश्चिममुखी होकर महादेवी का च‍ित्र स्‍थाप‍ित करके उनकी पूजा की जाती है। इसमें महादेवी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाकर, सिंदूर-बेलपत्र अर्पित क‍िया जाता है। इसके बाद देवी मां को रेवड़‍ियों का भोग लगाया जाता है। भोग अर्पित करने के बाद सूखा नार‍ियल, कपूर, मूंगफली और मक्‍का एक साथ लेकर अग्नि में डालकर उसकी सात बार पर‍िक्रमा की जाती है। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से महादेवी की कृपा जातक पर पूरे वर्ष बनी रहती है। साथ ही कभी भी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती।

astrology tips,astrology tips in hindi,lohri special,lohri 2021 ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, लोहड़ी स्पेशल, लोहड़ी 2021

घर की नई दुलहन के ल‍िए खास होती है लोहड़ी

लोहड़ी यूं तो सभी के लिए खास पर्व होता है। लेकिन न्‍यूलीवेड कपल के लिए यह बेहद खास होता है। क्‍योंकि इस दिन घर की नई बहु को फिर से दुलहन की तरह तैयार किया जाता है। इसके बाद वह अपने पूरे परिवार के साथ लोहड़ी के पर्व में शामिल होती हैं। साथ ही लोहड़ी की परिक्रमा करके बड़े-बुजुर्गों से अपने शादी-शुदा जीवन के खुशहाल बने रहने का आशीर्वाद प्राप्‍त करती हैं।

लोहड़ी के द‍िन बनते हैं ये व‍िशेष पकवान

लोहड़ी पर्व अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण पर्वों में से एक है। इस द‍िन विशेष पकवान बनाए जाते हैं। इसमें गजक, रेवड़ी, मुंगफली, तिल-गुड़ के लड्डू, मक्का की रोटी और सरसों का साग प्रमुख होते हैं। लोहड़ी से कुछ दिन पहले से ही छोटे बच्चे लोहड़ी के गीत गाकर लोहड़ी हेतु लकड़ियां, मेवे, रेवडियां, मूंगफली इकट्ठा करने लग जाते हैं। हालांक‍ि आधुनिकता के प्रभाव से लोहड़ी पर्व भी अछूता नहीं रहा है। अब लोहड़ी में पारंपरिक पहनावे और पकवानों की जगह आधुनिक पहनावे और पकवानों को भी शाम‍िल क‍िया गया है।

ये भी पढ़े :

# ग्रह दोषों से मुक्ति दिलाएगा मकर सक्रांति का आहार, जानें किन चीजों का करें सेवन

# सूर्यदेव की कृपा से दूर होगा दुर्भाग्य, मकर संक्रांति पर इन उपायों को कर पाए सौभाग्य

# Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन क्या दान करना चाहिए और क्या नहीं, जरुर जानें

# राशिनुसार मकर संक्रांति पर करें दान, पुण्य की प्राप्ति हो खुलेगी किस्मत

# लोहड़ी स्पेशल : भगवान शंकर और कृष्ण से भी हैं इस त्यौहार का नाता, जानें कैसे

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com