Advertisement

  • सुखी परिवार पाने के लिए स्त्री को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये 7 बातें

सुखी परिवार पाने के लिए स्त्री को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये 7 बातें

By: Pinki Wed, 16 May 2018 5:46 PM

सुखी परिवार पाने के लिए स्त्री को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये 7 बातें

परिवार की सुख-शांति के लिए हर व्यक्ति अपने जीवन में कई त्याग और बलिदान देता हैं और कोशिश करता है कि उसके परिवार में खुशियाँ हमेशा बनी रहें। इन खुशियों को पाने में एक स्त्री का बड़ा योगदान होता हैं। क्योंकि घर की स्त्री की समझदारी की वजह से ही घर की सही स्थिति का पाता लग पता हैं। परिवार में सुख और शांति बनी रहे, इसके लिए महाभारत में द्रौपदी ने भगवान कृष्ण की पत्नी सत्यभामा को कई बातें बताई थी जो एक स्त्री को ध्यान में रखनी चाहिए। आज हम आपको वो ही बातें बताने जा रहे हैं जो सुखी परिवार को पाने के लिए एक स्त्री को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए।

* द्रोपदी कहती है कि पति को वश में करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कुछ स्त्रियां पति को वश में करने के लिए तंत्र-मंत्र, औषधि आदि का उपयोग करती है, जो कि नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर यदि पति को ये बातें मालूम हो जाती है तो रिश्ता बिगड़ सकता है।

* जो समझदार स्त्री होती है, वह अपने परिवार के सभी रिश्तों की पूरी जानकारी रखती है, क्योंकि एक भी रिश्ता भूल गए तो वह रिश्ता पारिवारिक सम्बन्ध बिगाड़ सकता है।

* सुखी वैवाहिक जीवन के लिए स्त्री को बुरे चरित्र वाली स्त्रियों से दूर ही रहना चाहिए। गलत आचरण वाली स्त्रियों से मित्रता या मेल-जोल होने पर जीवन में परेशानियां बढ़ जाती है।

* स्त्री को कभी भी ऐसी कोई बात नहीं कहनी चाहिए, जिससे किसी का अपमान होता है। द्रोपदी कहती है कि मैं पांडव परिवार के सभी सदस्यों का पूरा सम्मान करती हूँ।

* किसी भी काम के लिए आलस नहीं करना चाहिए। जो भी काम हो, उसे बिना समय गवाए पूरा कर लेना चाहिए। ऐसा करने पर पति और पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है।

* द्रोपदी सत्यभामा से कहती है कि स्त्री को बार-बार दरवाज़े पर या खिड़की पर खड़े नहीं रहना चाहिए। ऐसा करने वाली स्त्रियों की छबि समाज में खराब होती है।

* स्त्री को क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। क्रोध के कारण बड़ी-बड़ी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है। इसलिए क्रोध पर काबू रखें। साथ ही पराए लोगों से व्यर्थ बात नहीं करनी चाहिए।

# चॉकलेट पसंद करने वाली लड़कियां होती है छुईमुई, जानें खान-पान से इनके स्वभाव के बारे में

# शास्त्रों के अनुसार पत्नी के यह 4 गुण, बनाते है पति को भाग्यशाली

Advertisement