अनोखा फल जो खट्टी चीजों को भी बना देता हैं मीठा, बनती हैं इसकी टैबलेट्स

By: Ankur Wed, 21 July 2021 1:52 PM

अनोखा फल जो खट्टी चीजों को भी बना देता हैं मीठा, बनती हैं इसकी टैबलेट्स

हर फल का अपना विशेष स्वाद होता है जिसमें कुछ खट्टे होते हैं तो कुछ मीठे। लेकिन इन फलों का दूसरे फलों के स्वाद पर कोई असर नहीं पड़ता हैं। एल्किन आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे अनोखे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो खट्टी चीजों के स्वाद को भी मीठे में तब्दील करने की क्षमता रखता हैं। हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के घाना में पाए जाने वाले Synsepalum dulcificum की। आपको बता दें कि इस पौधे का फल छोटे-छोटे अंगूर जैसा होता है। वहीँ इसे बिना पकाये खाना चाहिए क्योंकि इसे पकाते ही इसका प्रोटीन खत्म हो जाता है।

आपको हम यह भी बता दें कि यह फल साल 1968 में पहली बार दुनिया के सामने आया था और उसके बाद इसकी टैबलेट्स बनाई जाने लगीं। इस फल में मिराकुलिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है। आपको बता दें कि इस प्रोटीन की खासियत यह है कि ये किसी भी स्वाद को बदलकर मीठा कर देता है। इस बारे में वैज्ञानिको का कहना है कि इस फल में मौजूद प्रोटीन हमारे टेस्ट बड्स को बदल देते हैं। हालाँकि इस फल को लेकर यह भी कहा जाता है कि यह जल्दी खराब हो जाते हैं, और इसी के चलते इन्हे एक जगह से दूसरे जगह भेजना या उगाना आसान नहीं होता। आपको बता दें कि लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं कि इससे चीनी की मात्रा उनके भोजन में कम हो जाती है। इसी के चलते इसे डायट के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़े :

# भारतीय रिजर्व बैंक में निकली बैंक मेडिकल कंसलटेंट पदों पर नौकरियां, जानें आवेदन से जुड़ी जरूरी जानकारी

# पाली : कहासुनी में शराबी पति ने चाकू से काट दी पत्नी की गर्दन, मां की चीख सुन बेटे की खुली नींद

# भारत वि. श्रीलंका : रिकॉर्ड बुक में ‘जगमगाए’ दीपक चाहर, जानें-दूसरे वनडे में और कौन-कौनसे रिकॉर्ड बने

# Pornography Case: दौलत का लालच कुंद्रा को खींच लाया अश्लील फिल्मों के धंधे में, 'राज' छुपाने के लिए खर्च करते थे मोटा पैसा!

# बीकानेर : तेज रफ्तार ट्रक ने सड़क किनारे चल रहे युवक सहित 18 भेड़ों को कुचला, सभी की मौत

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com