रिकॉर्ड तोड़ते हुए महिला ने दिया एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म, प्राकृतिक तरीके से ही किया था गर्भधारण

By: Ankur Wed, 09 June 2021 3:25 PM

रिकॉर्ड तोड़ते हुए महिला ने दिया एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म, प्राकृतिक तरीके से ही किया था गर्भधारण

आपने जुड़वां या तिडवा बच्चे होने के बारे में तो सुना ही होगा जो कि बहुत कम लोगों के होते हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया हैं। यह अपने आप में एक विश्‍व रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं दक्षिण अफ्रीका की 37 साल की गोसियामी धमारा सिटहोल ने जिन्होनें सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने कहा था कि उन्‍हें 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन किया गया था तो उन्‍हें एक साथ 10 बच्‍चे हुए। गोसियामी बताती हैं कि उनके पति को उम्‍मीद थी कि उन्‍हें आठ बच्‍चे हो सकते हैं। अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं।

गोसियामी ने बताया कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान जब डॉक्‍टरों को लगा कि उनके पेट में 6 बच्‍चे हैं तो उन्‍होंने गोसियामी को काफी सावधानी बरतने को कहा था। डॉक्‍टर जानते थे कि थोड़ी सी लापरवाही सभी बच्‍चों के लिए खतरनाक साबि‍त हो सकती है। एक समय ऐसा भी आया था जब गोसियामी काफी बीमार हो गईं थीं। उन्‍होंने कहा कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान वह बेहद दर्द से गुजरी हैं लेकिन उनके दिमाग में केवल एक ही बात थी कि उनके बच्‍चे स्‍वस्‍थ हों।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गोसियामी के सभी बच्‍चे पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं लेकिन अभी उन्‍हें कुछ दिन इन्‍क्‍यूबेटर्स में ही रहना होगा। मलऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक गोसियामी ने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था। प्रेग्‍नेंसी के दौरान उन्‍हें कई बार काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ा। उनके पैर और कमर में हमेशा दर्द बना रहता था। उन्‍हें पता था कि एक गलती उनके बच्‍चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि सबकुछ ठीक रहा और आज गोसियासी दुनिया में एक प्रेग्‍नेंसी में सबसे ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने वाली महिला बन गई हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला ने बनाया था। हलीमा के 9 बच्‍चे हैं। इसमें पांच लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं। बता दें कि गोसियामी ने हलीमा सिमी का रिकॉर्ड मात्र एक महीने के अंदर ही तोड़ दिया।

ये भी पढ़े :

# उदयपुर : प्यार में परिवार वाले बने बाधा तो प्रेमी जोड़े ने एक ही रस्सी से लटककर दी अपनी जान

# कहवा चाय : थकान करती है दूर, इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक, इन परेशानियों को करती कम

# जिनसेंग : पौधे की जड़ों से प्राप्त किया जाने वाला गुणकारी तत्व, देता इन रोगों से लड़ने की शक्ति

# बीकानेर : कोरोना संक्रमण थमा तो बढ़ा ब्लैक फंगस, सात नए रोगी जबकि हुई एक की मौत

# अलवर : 61 कोरोना संक्रमितो के मुकाबले 178 हुए रिकवर, एक्टिव केस अभी भी 1 हजार से अधिक

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com