देश में नहीं हैं टेलेंट की कमी, 10वीं के छात्र ने बना डाली कबाड़ से ATM मशीन

By: Ankur Mon, 19 Sept 2022 5:36 PM

देश में नहीं हैं टेलेंट की कमी, 10वीं के छात्र ने बना डाली कबाड़ से ATM मशीन

भारत एक विशाल देश हैं जहां टेलेंट की कोई कमी नहीं हैं, बस जरूरत होती हैं उन्हें एक मौका मिलने की। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो मौके के मोहताज नहीं होते हैं और कुछ ऐसा काम कर जाते हैं जो लोगों की सोच से परे होता हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा हैं राजस्थान के बाड़मेर में जहां 10वीं कक्षा के एक छात्र ने कबाड़ से ATM बना डाला हैं। मशीन बना डाली हैं। हम बात कर रहे हैं सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले भरत जोगल की जिसने अपने काबिलियत से इस काम को अंजाम दिया हैं।

भरत ने कबाड़ से जो ATM बनाया है, वह ओरिजिनल मशीन की भांति ही काम करता है। इसमें जैसे ही आप ATM में कार्ड डालेंगे, ये आपसे पिन मांगेगा, पिन नंबर जैसे ही दबाएंगे उसके पश्चात् कितने रूपये आपको निकालने हैं, ये टाइप करना होगा तथा उसके बाद ATM से नोट बाहर आना आरम्भ हो जाते हैं। इस मशीन में भरत ने नोट के साथ सिक्कों का प्रावधान रखा है जैसे यदि कोई 110 रुपये ATM में निकालता है तो एक 100 रुपये का नोट तथा एक 10 सिक्का निकलेगा।

भरत के पिता मजदूरी करते हैं घर की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं हैं। ऐसे में भरत को विद्यालय से कुछ बनाने का प्रोजेक्ट मिला था। विज्ञान के छात्र भरत ने सोचा क्यों न घर में पड़े कबाड़ से कुछ अलग बनाया जाए तथा फिर आरम्भ हुआ ATM बनाने का सिलसिला। भरत की ये ATM मशीन केंद्र सरकार की इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत तैयार किया है। भरत की बनाई मशीन का चयन पहले स्टेट एवं अब नेशनल लेवल के लिए हुआ है। भरत ने बताया कि उसने घर में पड़े कबाड़ से यह मशीन तैयार की है। इसमें वायर, कागज, मोटर, रबड़, ढक्कन बेकार पड़े सामान को लेकर ATM मशीन बनाई है। इसको बनाने में 10 दिन का वक़्त लगा।

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com