श्रेयस बने 303वें टेस्ट क्रिकेटर, अश्विन के निशाने पर यह रिकॉर्ड, इरफान ने बताया कौन दे सकता है चुनौती

By: RajeshM Thu, 25 Nov 2021 11:15 AM

श्रेयस बने 303वें टेस्ट क्रिकेटर, अश्विन के निशाने पर यह रिकॉर्ड, इरफान ने बताया कौन दे सकता है चुनौती

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैच की सीरीज का पहला टेस्ट आज गुरुवार को कानपुर स्थित ग्रीन पार्क इंटरनेशनल स्टेडियम में शुरू हो गया है। भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। 26 वर्षीय युवा क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने टेस्ट करियर का आगाज किया। वे भारत की ओर से टेस्ट खेलने वाले 303वें क्रिकेटर हैं। बीसीसीआई ने एक वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। इसमें महान बल्लेबाज व कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने श्रेयस को टेस्ट कैप सौंपी।

श्रेयस ने अब तक 22 वनडे में 42.8 की औसत से 813 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से एक शतक और आठ अर्धशतक निकले। साथ ही 32 टी20 मैच में 27.6 की औसत से तीन अर्धशतक की बदौलत 580 रन बटोरे हैं। दो दिन पहले ओपनर लोकेश राहुल के चोटिल होने की खबर सामने आई थी। वे अब पूरी सीरीज के लिए बाहर हो गए हैं और उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया है। हालांकि सूर्या को अभी भारत के लिए टेस्ट डेब्यू का इंतजार करना पड़ेगा।

ये है अंतिम एकादश

भारत :
मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, रचिन रविंद्र, काइल जैमिसन, टिम साउदी, एजाज पटेल, विल सोमरविल।


kanpur test,india,newzealand,shreyas iyer,r ashwin,irfan pathan,kane williamson,sports news in hindi ,कानपुर टेस्ट, भारत, न्यूजीलैंड, श्रेयस अय्यर, आर. अश्विन, इरफान पठान, केन विलियमसन, हिन्दी में खेल समाचार

पांच विकेट लेते ही अश्विन आ जाएंगे तीसरे नंबर पर

दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अगर बात करें तो पिछले कई सालों से वे भारतीय टेस्ट टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने कई मुकाबले अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को जिताए हैं। उनका महत्व टीम के लिए काफी ज्यादा रहता है। कानपुर में उनके निशाने पर एक रिकॉर्ड रहेगा। अश्विन के अभी टेस्ट में 413 विकेट हैं। वे भारत की तरफ से चौथे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

अगर अश्विन पांच विकेट और चटका देते हैं तो फिर वे ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे कर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट झटकने के मामले में तीसरे स्थान पर आ जाएंगे। हरभजन के 417 विकेट हैं। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। उन्होंने कुल 619 विकेट चटकाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वर्ल्ड कप विजेता कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव हैं। उन्होंने अपने करियर में 434 विकेट लिए थे।


kanpur test,india,newzealand,shreyas iyer,r ashwin,irfan pathan,kane williamson,sports news in hindi ,कानपुर टेस्ट, भारत, न्यूजीलैंड, श्रेयस अय्यर, आर. अश्विन, इरफान पठान, केन विलियमसन, हिन्दी में खेल समाचार

टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं केन विलियमसन : इरफान पठान

भारत के बाएं हाथ के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि टेस्ट सीरीज में अगर कोई भारतीय टीम को चुनौती दे सकता है तो वह न्यूजीलैंड के कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे टेस्ट की मेजबानी करने वाले वानखेड़े स्टेडियम की पिच मेजबान टीम के लिए एक और चुनौती साबित हो सकती है। हालांकि भारत में विलियमसन का बल्ला ज्यादा नहीं बोला। विलियमसन ने 13 पारियों में 35.46 की औसत से 461 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

इरफान ने स्टार स्पोर्ट्स के एक शो में कहा कि अगर हम सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया को विलियमसन ही चुनौती दे सकते हैं, क्योंकि वे एक शानदार क्रिकेटर हैं और टेस्ट में वे बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। लेकिन, भारतीय टीम के लिए दूसरी सबसे बड़ी चुनौती मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलना होगा, क्योंकि वह पिच न्यूजीलैंड के क्रिकेटरों के लिए भी बहुत उपयुक्त साबित होगी क्योंकि वहां उछाल देखने को मिलेगा। दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े :

# मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी SMS सर्विस होंगी मुफ्त, अभी एक मैसेज के लगते है 50 पैसे

# राजस्थान : बीते दिन मंत्रिमंडल की बैठक में तय नहीं हो पाई कोरोना गाइडलाइन, फिलहाल खुले रहेंगे स्कूल

# अपने घर पर माइक्रोवेव में बनाए गुजरात की मशहूर डिश खांडवी #Recipe

# मिनटों में तैयार होगी स्वीट कार्न टिक्की, बढ़ाएगी शाम की चाय का स्वाद #Recipe

# आपके वैवाहिक जीवन में आ रही हो बाधा तो आजमाए ये आसान उपाय, सुखमय बनेगा संसार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए क्रिकेट और खेल से जुड़ी News in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com