CNG PNG Price Hike : मुंबई में बढ़े CNG और PNG के दाम, ये हैं नई कीमतें

By: Pinki Tue, 04 Oct 2022 09:06 AM

CNG PNG Price Hike : मुंबई में बढ़े CNG और PNG के दाम, ये हैं नई कीमतें

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी की है। सीएनजी 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी 4 रुपये प्रति यूनिट महंगी हो गई है। नई कीमतें सोमवार रात से लागू होंगी। बढ़ी हुई कीमतों के बाद मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अब सीएनजी की कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, पीएनजी 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है।

MGL ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से कीमतों को बढ़ाया गया है। दरअसल, सरकार साल में दो बार (एक अप्रैल और एक अक्टूबर) नेचुरल गैस की कीमतों में बदलाव करती है। एक अप्रैल को जारी कीमतें 30 सितंबर तक लागू रहती हैं। फिर एक अक्टूबर से हुए बदलाव 31 मार्च तक जारी रहते हैं। MGL ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45% रह गई है। वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11% का रह गया है। इसके देश जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद सीएनजी आठ से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो सकती है, जबकि रसोई गैस के भाव में 6 रुपये का इजाफा किया जा सकता है।

नेचुरल गैस की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी

पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत आने वाले पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आदेशानुसार मौजूदा समय में एक यूनिट नेचुरल गैस की कीमत 6.1 डॉलर (लगभग 500 रुपये प्रति यूनिट) है, जो बढ़कर 8.57 डॉलर (करीब 700 रुपये) प्रति यूनिट हो गई है। Natural Gas का इस्तेमाल बिजली, उर्वरक, पावर ऑटोमोबाइल उत्पन्न करने के लिए होता है, जबकि खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में PNG का इस्तेमाल किया जाता है और गाड़ियों में उपयोग होने वाली CNG भी इससे ही तैयार होती है। नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का असर सीधे सीएनजी-पीएनजी के रेट पर पड़ता है।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com