कोरोना से बचने के लिए हमेशा मास्क लगाएं, Side Effects से बचने के लिए करने होंगे ये उपाय

By: Nupur Wed, 11 Aug 2021 8:54 PM

कोरोना से बचने के लिए हमेशा मास्क लगाएं, Side Effects से बचने के लिए करने होंगे ये उपाय

कोरोना वायरस के संक्रमण को तेजी से फैलता देख कई देशों में फेस मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया गया हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक फेस मास्क तेजी से फ़ैल रहे कोरोना संक्रमण की दर को कम करने में अहम रोल निभा सकता है। एक्सपर्ट्स की राय के मुताबिक जब तक कोरोना संक्रमण का यह बुरा दौर थमता नहीं, तब तक दुनिया में सभी को मास्क लगा कर जीने की आदत डाल लेनी चाहिए। इसके अलावा सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और बार-बार हैंड वाश करने की आदत भी डाल लेनी चाहिए। मास्क की बात करें तो कोरोना संक्रमण के कारण इसे पहनना अत्यंत जरूरी है। लेकीन क्या आप जानते है लगातार मास्क पहनने के भी साइड इफ़ेक्ट होते है।

wearing mask for long time,household tips,safety tips,coronavirus

समस्याओं से बचाव के उपाय
खूब पानी पियें –

अत्यधिक समय तक मास्क पहनने के कारण कई लोगों में त्वचा से संबंधित परेशानी जैसे जलन, खुजली, स्ट्रैच औरदाग देखने को मिल रही हैं। ऐसी परेशानी से दूरी बनाये रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी पियें। पानी कासेवन स्वाथ्य के लिहाज से तो उत्तम रहता ही है साथ ही यह जलन,और खुजली जैसी अन्य समस्याओं को दूरकरने का कार्य भी करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह हमारी त्वचा को हाइड्रेड बनाये रखता है। पानी से इम्यूनिटीबढ़ाने के लिए पानी में तुलसी के पत्ते डाल कर कुछ देर तक उबालें, उसके बाद इसके ठंडा हो जाने का इंतजार करेंऔर फिर इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक तो पी जाएँ।

चेहरे पर क्रीम लगाएं –

हमेशा मास्क पहनने से पहले अपने चेहरे पर क्रीम लगाएं। ऐसा करने से मास्क के कारण होने वाली समस्या जैसेकि स्ट्रेच और जलन से छुटकारा मिलता है। बेहतर परिणाम के लिए चेहरे पर एंटी बैक्टीरियल क्रीम का प्रयोग करें,यह आपके चेहरे पर जलन और दाने की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होती है। आपको सावधानियाँसिर्फ मास्क पहनने के दौरान ही नही बल्कि मास्क उतारने के बाद भी बरतनी होती हैं। हमेशा मास्क उतारने केपश्च्यात अपने हाथों को अच्छी तरह से पानी या साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक धुलें। आप चाहें तो हाथों परसैनिटाइजर का भी उपयोग कर सकते हैं। हाथ धोने के बाद चेहरे पर पेट्रोलियम जैली लगा लें, यह मास्क के कारणचेहरे पर बने स्ट्रैच मार्क्स को हलका करने का कार्य करता है।

wearing mask for long time,household tips,safety tips,coronavirus

पसीना ज्यादा आता हैं तो खास ध्यान दें –
यदि आप भी उन लोगों कि लिस्ट में शामिल है जिन्हे गर्मियों में अत्यधिक पसीना आने की समस्या हो, तो आपकोमास्क पहनने के दौरान कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा। आपके लिए सबसे बेहतर उपाय यह रहेगा किआप मास्क पहनने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें और त्वचा पर किसी ऑयल फ्री क्रीम काप्रयोग करें। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि आपके चेहरे पर पसीना आना कम हो जायेगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com