पाइन एप्पल के छिलके कर सकते हैं कमाल, जानें इनके अनोखे इस्तेमाल

By: Ankur Fri, 16 Apr 2021 4:00 PM

पाइन एप्पल के छिलके कर सकते हैं कमाल, जानें इनके अनोखे इस्तेमाल

गर्मियों के इस मौसम में पाइन एप्पल को बहुत पसंद किया जाता हैं जो शरीर में पानी की कमी की पूर्ती करता हैं और अपने गुणों से सेहत बनाए रखता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाइन एप्पल के छिलके भी अपना कमाल दिखाते हैं। जी हां, पाइन एप्पल यानी अनानास के छिलकों का इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता हैं जो कि आपके काम को आसान बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके अनोखे इस्तेमाल के बारे में।

जूस की तरह करें सेवन

चाय की तरह इसका जूस बना कर भी पी सकते हैं। इसके लिए पैन में पानी व पाइनएप्पल से छिलके डालकर उबालें। फिर इसे ठंडा करके ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें। तैयार जूस को छन्नी से छान कर ठंडा करके पीएं। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ दिनभर तरोताजा रहने में मदद मिलेगी।

चाय बनाकर करें सेवन

आप इसके छिलकों से चाय बना कर पी सकते हैं। इसके लिए पैन में 1 कप पानी, थोड़े से अनानास के छिलके, 2 लौंग, 1 इंच टुकड़ा अदरक और दालचीनी डालकर धीमी आंच पर करीब 15 मिनट तक पकाएं। तैयार चाय को छान कर गर्म या ठंडा पीएं। आप इसमें स्वादानुसार शहद मिल सकती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा।

home tips,smart tricks,pineapple peel uses ,होम टिप्स, स्मार्ट टिप्स, अनानास के छिलकों का इस्तेमाल

सिरका बनाएं

सेब की तरह आप पाइनएप्पल का सिरका भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने और घाव, जोड़ों व अर्थ‍राइटिस की परेशानी दूर करने में मदद मिलती है। इसका सिरका बनाने के लिए पाइएप्पल के छिलकों को अच्छे से धोएं। अब कांच के जार में पानी, लौंग, चीनी व पाइनएप्पल के छिलके मिलाएं। जार को कपड़े से कवर करके रबड़ बैंड से बांधकर सूखी जगह पर करीब 4 हफ्तों के लिए रख दें। इसे 1-2 दिन में हिलाते रहें। बाद में तैयार सिरके को छानकर यूज करें।

बॉडी स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल

आप इसके छिलकों से बॉडी स्क्रब भी बना सकती है। अनानास की तरह इसके छिलकों में भी ब्रोमलेन पाया जाता है। इससे पैरों की सख्त स्किन को नरम करने में मदद मिलती है। इसका स्क्रब बनाने के लिए अनानास के छिलकों को ब्लेंड करके मोटा पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण से 5 मिनट तक पैरों पर स्क्रब करें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

कार फ्रेशनर करें तैयार

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। मगर जी हां, आप इससे बेकार पाइन एप्पल के छिलकों से कार फ्रेशनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस इसके छिलकों को एक प्लास्टिक की थैली में डालना है। फिर इसे कार की डैशबोर्ड पर रखना है। इसके अलावा इसे दिन के समय धूप पर रखें। इससे कार में आने वाले सिगरेट या किसी भी तरह की तेल स्मैल के छुटकारा मिलेगा। साथ ही आपकी कार महक उठेगी।

ये भी पढ़े :

# सिंक की बदबू बिगाड़ रही घर का माहौल, इन उपायों की मदद से मिलेगी राहत

# घर को आकर्षक बनाता हैं आपका वार्डरोब, इसके स्टाइलिश डिजाईन बढ़ाएंगे सुंदरता

# रद्दी अखबार हैं बहुत काम का, जानें किस तरह करें इनका इस्तेमाल

# तडके से एक ही व्यंजन को दे सकते हैं कई स्वाद, जानें इसके अलग-अलग तरीके

# क्या आपको भी हैं राशन में कीड़े लगने का डर, स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com