Holi Special : क्या भांग का नशा बन रहा परेशानी, इन 5 तरीकों से दूर करें समस्या

By: Ankur Mon, 29 Mar 2021 4:46 PM

Holi Special : क्या भांग का नशा बन रहा परेशानी, इन 5 तरीकों से दूर करें समस्या

आज होली के त्यौहार पर लोग एक-दूसरे से मिलते है और उन्हें रंग लगाते है। इसी के साथ ही सभी का इस त्यौहार को मनाने का अपना अलग तरीका होता हैं। कुछ लोग इस दिन भांग का नशा करना पसंद करते हैं जिसे दूध या ठंडाई में मिलाकर बनाया जाता हैं। लेकिन ये नशा ज्यादा हो जाए तो बेहोशी होने के साथ ही कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से भांग का नशा आसानी से उतारा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

सरसों का तेल

खाने-पीने की चीजों के अलग तेल भी भांग के नशे को फाड़ने में मददगार साबित होता है। बहुत ज्यादा भांग पीने की वजह से व्यक्ति बेहोशी की हालत में हो तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके उसके दोनों कानों में एक-दो बूंद डाल दें। इससे बेहोशी टूट सकती है।

home remedies,bhang hangover,holi special ,घरेलू नुस्खें, भांग का नशा, होली स्पेशल

सबसे पहले खाएं खट्टे फल

किसी भी नशे को कम करने या फाड़ने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं। इस मौसम में खट्टे फल मिल ही जाते हैं। भांग के नशे वाले लोगों को संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खिलाने चाहिए। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर कर सकते हैं। इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है। साथ में शरीर को खोई हुई ताकत भी मिल जाती है।

देशी घी भी कम नहीं

भांग के नशे को उतारने के लिए कुछ लोग देशी घी का सेवन करते हैं। इसके लिए शुद्ध देशी घी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप अरहर की कच्ची दाल का प्रयोग करके भी भांग के नशे को उतारा जा सकता है। इसके लिए कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ व्यक्ति को दें या फिर इसे पानी के साथ पीसकर पिलाएं।

home remedies,bhang hangover,holi special ,घरेलू नुस्खें, भांग का नशा, होली स्पेशल

पानी और नारियल पानी

कहा तो यह भी जाता है कि भांग के नशे को उतारने के लिए पानी सबसे कारगर चीजों में से एक है। नशा करने वाले व्यक्ति को खूब पानी पिलाएं। ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद नशीला पेय मूत्र के जरिए बाहर निकल जाएगा। इतना ही नहीं भांग के नशे को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी भी बढ़िया हो सकता है। नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राईनेस खत्म होती है और नशा उतर जाता है।

अदरक को चूसने से फट जाएगा नशा

अदरक यूं तो चाय का स्वाद बढ़ाने और शरीर को गर्मी देने के लिए सहायक होता है। वहीं भांग के नशे को उतारने में भी इसे इस्तेमाल में लिया जा सकता है। आधा इंच अदरक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से नशा धीरे-धीरे फटकर उतर जाता है।

ये भी पढ़े :

# Holi Special : इस तरह घर पर ही बनाए होली खेलने के लिए प्राकृतिक रंग

# Holi Special : राजस्थानी अंदाज़ में करें घर की साज-सज्जा, बनेगा आकर्षण का कारण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com