रिटायरमेंट के बाद बिताना चाहते हैं सुकून भरा समय, देश की ये 7 जगहें देगी अच्छा माहौल

By: Ankur Mon, 29 Aug 2022 12:14 PM

रिटायरमेंट के बाद बिताना चाहते हैं सुकून भरा समय, देश की ये 7 जगहें देगी अच्छा माहौल

अधिकतर लोग अपना जीवन इस तरह जीते हैं कि वे एक उम्र तक जी तोड़ मेहनत करते हैं और उसके बाद रिटायरमेंट लेकर सुकून भरी जिंदगी जीना पसंद करते हैं। अपनी सेविंग्स को लोग रिटायरमेंट के बाद काम में लेते हैं और किसी ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जो शहरो की हलचल से दूर शांति और सुकून देने वाली हो। वर्षों की सेवा, अपने, अपनी नौकरी और अपने परिवार के प्रति प्रतिबद्धताओं के बाद, आप अंततः आराम करने के लिए तैयार होते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि सही जगह का चुनाव किया जाए ताकि रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी हंसते-मुस्कुराते हुए गुजारी जाए। आज इस कड़ी में हम आपको देश की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप रिटायरमेंट के बाद सुकून भरा समय गुजार सकते हैं।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

नागपुर

नागपुर महाराष्ट्र का एक बेहतरीन शहर है, जो पिछले कुछ सालों में खूब विकास कर रहा है। यहां एयरपोर्ट के साथ लोकल ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं भी अच्छी हैं। यहां से आपको हर जगह के लिए ट्रेन और बस आसानी से मिल जाती हैं। रिटायरमेंट के बाद यहां बसने के लिए यह शहर इसलिए भी अच्छा है, क्योंकि यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हैं। रिटायर होने के बाद दूसरे शहर में शिफ्ट होने वाले लोग सबसे पहले स्वास्थ्य सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान देते हैं। चूंकि इस शहर में प्रॉपर्टी की कीमतें भी कम हैं, इसलिए आपको सस्ती कीमत पर किराए का मकान या फिर जमीन मिल जाएंगी।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

देहरादून

देवभूमि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपनी प्राकृतिक सुंदरताओं से सजा हुआ है। देहरादून उत्तर भारत में वरिष्ठ रहने वालों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान है। यह शहर शांत, स्वच्छ और हरियाली वाला है। देहरादून हिमालय की तलहटी के पास स्थित है। यहां साल भर सुखद मौसम रहता है। देहरादून हवाई और रेल के माध्यम से आसानी से जुड़ा हुआ है और राजधानी दिल्ली से भी ज्यादा दूर नहीं है। देहरादून संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता में समृद्ध है। देहरादून आजकल एक शिक्षा केंद्र है और बहुत सारे प्रतिष्ठित कॉलेज यहां हैं। मौसम, रहने की लागत, आसानी से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं और सभी मौसम कनेक्टिविटी इस शहर को भारत में सबसे पसंदीदा सेवानिवृत्ति स्थान बनाती है।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

चंडीगढ़

अगर रिटायरमेंट के बाद आप एक नए शहर में बसना चाहते हैं, तो चंडीगढ़ बेस्ट है। अन्य शहरों की तुलना में यहां का मौसम अच्छा है और प्रदूषण भी काफी कम है। यहां पर बुजुर्गों के लिए मेडिकल फैसिलिटी भी अच्छी हैं। दिलचस्प बात है कि यहां के लोग बड़े दिलदार होते हैं। बहुत जल्दी पराए को अपना बनाने की फितरत होती है इनकी। इसलिए आपको यहां एडजस्ट होने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। स्वच्छता के लिहाज से भी शहर सबसे आगे है। कुल मिलाकर रिटायरमेंट के बाद नया जीवन शुरू करने के लिए चंडीगढ़ एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

कोयंबटूर

तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा शहर, कोयंबटूर आपके सुनहरे वर्षों का पूरा आनंद लेने के लिए भारत के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। मौसम, कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य सुविधाएं कोयंबटूर को एक आदर्श सेवानिवृत्ति गंतव्य बनाती हैं। आम तौर पर लोग बहुत शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं और शहर में सांप्रदायिक सद्भाव बहुत अधिक है। शहर के लोग बहुत मिलनसार हैं और सभी के साथ अत्यंत सम्मान के साथ पेश आते हैं। शहर में पूरे साल एक सुखद उष्णकटिबंधीय मौसम होता है। न तो बहुत आर्द्र और न ही बहुत ठंडा इसलिए मौसम विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयुक्त है। शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए शहर का चयन करने के लिए सुरक्षा और सुरक्षा भी मुख्य कारक हैं। कोयंबटूर शहर माना जाता है बहुत कम अपराध सूचकांक वाले भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक है। प्रदूषण भी बहुत कम है और शहर पूरी तरह से हरियाली और प्राकृतिक परिवेश से आच्छादित है। अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं और कहीं से भी अच्छी कनेक्टिविटी कोयंबटूर को रहने के लिए एक आदर्श शहर बनाती है।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

कोलकाता

कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है। नाम के अनुसार, यहां के लोग बहुत मिलनसार और मदद करने वाले हैं। वैसे तो इस शहर में काफी भीड़-भाड़ है, लेकिन मेट्रो सिटी होने के बाद भी कोलकाता सबसे सस्ता है। यहां का लोकल ट्रांसपोर्ट का किराया कम और स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी और सस्ती हैं। अगर आप कला और संस्कृति से जुड़े व्यक्ति हैं, तो रिटायरमेंट के बाद आपको इस शहर में बिना सोचे शिफ्ट हो जाना चाहिए। यहां पर हर दिन कोई न कोई कार्यक्रम होते रहते हैं, जो आपको व्यस्त रखने के लिए पर्याप्त हैं।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

जयपुर

रिटायरमेंट के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक, जयपुर अक्सर रिटायर लोगों और पर्यटकों की बकेट लिस्ट में जरूर आता है। पिंक सिटी से भी मशहूर जयपुर सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां बेहतरीन मेडिकल फैसिलिटी और खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेस भी मौजूद हैं। यहां लोगों के रहना स्टैंडर्ड, स्वादिष्ट खाना, फ्रेंडली व्यवाहर वाले स्थानीय लोग और भव्य नजारों के साथ खूबसूरत महल और पैलेस देश भर में लोगों को बेहद आकर्षित करते हैं। यहां का मौसम थोड़ा गर्म लग सकता है, लेकिन फिर भी यहां का शांतिपूर्ण वातवरण रिटायर लोगों के रहने के लिए एक परफेक्ट जगह बनाता है।

places to visit after retirement,retirement planning,travel,travel tips,holidays

मैसूर

मैसर कनार्टक का ही एक शहर है। लेकिन यह भीड़ भाड़ से बहुत दूर है। इसलिए यहां रिटायर होने वाले लोग आराम से अपना जीवन बिता सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यहां रहने के लिए घर आसानी से और बहुत कम बजट में मिल जाते हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में मैसूर बड़े शहरों को भी मात देता है, वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं की बात करें, तो यहां बुजुर्गों के लिए एक से बढ़कर एक सुविधाएं मौजूद हैं। वास्तव में मैसूर को पेंशनभोगी स्वर्ग कह सकता है। यह शहर स्वच्छ, कम यातायात वाली चौड़ी सड़कें, अच्छी कनेक्टिविटी, कम किराया, अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा, अच्छी जगहों , सस्ती सब्जियां और कम प्रदूषण वाला एक बेहतरीन शांतिप्रिय शहर है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com