सपनों की नगरी मुंबई में घूमने के लिए बेस्ट है ये 8 जगहें, देखने को मिलेगी अनोखी छवि

By: Ankur Thu, 13 Jan 2022 11:44 AM

सपनों की नगरी मुंबई में घूमने के लिए बेस्ट है ये 8 जगहें, देखने को मिलेगी अनोखी छवि

सपनो का शहर कहा जाने वाला मुंबई देश की आर्थिक राजधानी के तौर पर जाना जाता हैं जहां हर कोई अपने सपने के पूरी होने की उम्मीद लेकर पहुंचता हैं। मुंबई को लेकर सभी के मन में छवि है कि हर जगह पर भीडभाड और शोर हैं। लेकिन इसके उलट मुंबई में कई ऐसी घूमने लायक जगहें हैं जो इसकी अनोखी छवि पेश करती हैं। सर्दियों के इस मौसम में जो सर्दियों से बचना चाहता हैं वह मुंबई घूमने जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको मुंबई के सबसे खुबसूरत और आकर्षण स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में...

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

गेटवे ऑफ़ इंडिया

गेटवे ऑफ़ इंडिया को हमारे देश का प्रवेश द्वार कहा जाता है, यह शहर को एक अलग पहचान देता है, इसे ब्रिटिश राज में वर्ष 1924 में बनाया गया था। इसके निर्माण का उद्देश्य ब्रिटिश किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी के आगमन का सम्मान करना था, जो देश के मुख्य बंदरगाह शहरों में से एक था, यही कारण है कि इसे भारत के द्वार के रूप में नामित किया गया था, और यह आज एक है दुनिया के लोगों के लिए सबसे प्रसिद्ध जगहें।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

हाजी अली दरगाह

हाजी अली दरगाह मुंबई की प्रसिद्ध दरगाह है, यह दक्षिण मुंबई के वर्ली तट से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण कव्वाली है जहाँ गायक धार्मिक गीत गाते हैं। इस दरगाह का निर्माण 1431 में धनी मुस्लिम व्यापारी सैय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की याद में किया गया था। जिसने अपना सारा धन मक्का की तीर्थयात्रा से पहले छोड़ दिया था। मुंबई में रहने वाले सभी धर्मों के लोगों को हाजी अली दरगाह में विश्वास रखते है और वे नियमित रूप से यहां आते रहते हैं। इस्लाम के अनुसार, शुक्रवार को पवित्र दिन माना जाता है। इस दिन दरगाह पर भारी भीड़ होती है

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

मरीन ड्राइव

मुंबई पर्यटन स्थल के सूची में हमने मरीन ड्राइव को इसीलिये रखा है क्युकी यह जगह बहुत ही खास है मुंबई में कुछ ही स्थान हैं जहाँ मुंबई की शानदार तटरेखा दिखाई देती है, ऐसा दृश्य मरीन ड्राइव से भी दिखाई देता है। चर्चगेट स्टेशन से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित, यह समुद्र तट मुंबई में समुद्र का सबसे दक्षिणी हिस्सा है। इसकी तटरेखा को एक आर्च की तरह बनाया गया है जो सड़क की रेखा का आधा भाग दिखता है। स्थानीय लोग इसे रानी का हार कहते हैं। सभी प्रकार के लोग नियमित रूप से इस स्थान पर आते हैं। यहां जॉगर्स, कपल्स, ऑफिस जाने वाले लोग, जो समुद्र के किनारे कुछ समय बिताना चाहते हैं, सभी आते हैं।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

एलीफेंटा की गुफाएँ

एलीफेंटा गुफाएँ एलीफेंटा द्वीप में हैं, जो गेटवे ऑफ़ इंडिया से लगभग 40 मिनट की फ़ेरी की सवारी है। यूनेस्को ने एलिफेंटा गुफाओं की घोषणा की है, जो 600 ईस्वी से संबंधित हैं, इसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाता है। पुर्तगालियों ने अपनी तलवार चलाने की प्रथा के कारण हिंदू और बौद्ध देवताओं की पत्थर की मूर्तियां क्षतिग्रस्त कर दीं। बावजूद, मूर्तियों में कलाकृतियां गुजरे युग की कलात्मक उत्कृष्टता की बात करती हैं और कोई आश्चर्य नहीं, एलीफेंटा की गुफाओं को भारत के सात आश्चर्यों में से एक माना जाता है।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

लवासा

मुंबई से लवासा की दूरी 186 किलोमीटर है। आठ बड़े पहाड़ों के बीच स्थित एक खूबसूरत जगह। इसके अलावा झील के किनारे बैठने से आपको एक अलग ही सुकून का एहसास होगा। इस शहर को देखकर आपको लगेगा कि यहां सुंदरता और बुनियादी ढांचे का जबरदस्त संगम है।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

माथेरान

माथेरान मुंबई से 80 किलोमीटर की दूरी पर है। इसे वीकेंड ट्रिप और पिकनिक के लिए बहुत ही मुफीद जगह माना जाता है। बता दें कि यहां की घाटियों में कोहरे फैलते हैं, हवा में तैरते बादल और ठंडा मौसम आपको यहां का दीवाना बना देगा। इसके अलावा, पहाड़ियों पर हरियाली के बीच से आती ट्रेन का दृश्य देखना बहुत सुखद है। पैनोरमा पॉइंट से यहाँ सूर्योदय और सूर्यास्त देखा जाता है।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

कर्नाला पक्षी अभयारण्य

यदि आप पक्षियों से प्यार करते हैं, तो कर्नाला पक्षी अभयारण्य मुंबई से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर है। यहां आपको पक्षियों की 222 प्रजातियां दिखाई देंगी। इसमें ट्रांजिट पक्षी भी शामिल हैं। इसके अलावा, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि तितलियों की 114 प्रजातियां हैं।

places to visit in mumbai,holidays,travel,tourism

सिंहगढ़ किला

सिंहगढ़ किला मुंबई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है, सिंहगढ़ किले के बारे में कहा जाता है कि इसे दो हजार साल पहले बनाया गया था। यह विचार यहां स्थित कोंडियेश्वर मंदिर की नक्काशी को देखने के बाद लिया गया है। यहाँ माँ काली के मंदिर का एक अलग ही महत्व है। उस मंदिर के बगल में हनुमान जी की एक मूर्ति भी है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com