टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें और रहें सावधान

By: Ankur Sat, 27 Mar 2021 3:14 PM

टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें और रहें सावधान

सब्जी और आहार में टमाटर को जरूर शामिल किया जाता हैं जो कि बेहद गुणकारी साबित होता हैं। खून बढ़ाने और हिमोग्लोबिन बढ़ाने में टमाटर का सेवन अच्छा माना जाता हैं। सलाद में भी टमाटर को शामिल किया जाता हैं। कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें हर सब्जी में टमाटर चाहिए होता हैं। लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अती नुकसानदायक ही साबित होती हैं। जी हां, टमाटर का अधिक सेवन भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह टमाटर के सेवन से नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।

Health tips,health tips in hindi,tomato side effects,tomato and health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अधिक टमाटर खाने के नुकसान

पेट संबंधी समस्या

विशेषज्ञ कहते हैं कि टमाटर के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है, लेकिन साथ ही वह यह भी कहते हैं कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन दिक्कतें भी पैदा कर सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट विशेषज्ञके मुताबिक, टमाटर का अधिक सेवन करने से डायरिया और उल्टी आने की समस्या हो सकती है।

एलर्जी की समस्या

रिसर्च के मुताबिक, टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मुंह और गले में जलन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से कुछ लोगों को रैशेज यानी त्वचा पर चकत्ते, खुजली और चेहरे पर सूजन की समस्या भी हो सकती है।

Health tips,health tips in hindi,tomato side effects,tomato and health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अधिक टमाटर खाने के नुकसान

सिर दर्द या सिर चकराने की समस्या

विशेषज्ञों के मुताबिक, विशेषज्ञ कहते हैं कि टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द या सिर चकराने की समस्या हो सकती है। ईरान में हुए एक अध्ययन में भी इसकी पुष्टि की जा चुकी है। अगर आप माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको या तो टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए या कम मात्रा में करना चाहिए।

मूत्राशय का संक्रमण

अमेरिका स्थित क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, टमाटर में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लैडर यानी मूत्राशय में जलन होने लगती है। अगर आप पहले से ही मूत्राशय के संक्रमण की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़े :

# इन 4 घरेलू नुस्खों से करें खून की सफाई, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

# मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी

# हर मर्ज की दवा हैं कलोंजी, जाने इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

# औषधीय गुणों का खजाना है लहसुन, इसके नियमित सेवन से होंगे ये फायदें

# इन 5 आहार को पुरुष जरूर करें डाइट में शामिल, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com