• हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • क्या घटने लगा हैं शरीर का ऑक्सीजन लेवल, आयुर्वेद के इन उपायों से दूर करें परेशानी

क्या घटने लगा हैं शरीर का ऑक्सीजन लेवल, आयुर्वेद के इन उपायों से दूर करें परेशानी

By: Ankur Wed, 21 Apr 2021 12:38 PM

क्या घटने लगा हैं शरीर का ऑक्सीजन लेवल, आयुर्वेद के इन उपायों से दूर करें परेशानी

वर्तमान में कोरोना का कहर पूरी दुनिया को बर्बाद कर रहा हैं। इस बीमारी में शरीर का ऑक्सीजन लेवल घटने लगता हैं। लेकिन जरूरी नहीं हैं कि ऑक्सीजन लेवल घटना सिर्फ कोरोना का ही संकेत हो जबकि इसकी वजह से सांस संबंधी परेशानियों के साथ ही कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपने आहार और दिनचर्या को इस तरह का बनाए कि शरीर का ऑक्सीजन लेवल बना रहे। आज इस कड़ी में हम आपको आयुर्वेद के कुछ ऐसे उपायों की जानकारी लेकर आए हैं जो ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। सर्दी और जुकाम के संक्रमण को मिटाने के लिए नीलगिरी का तेल फायदेमंद साबित होता है। कई सारी दवाओं में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसे सूंघने पर नासिका एवं गले में मौजूद जीवाणु समाप्त होते हैं। खांसी में भी इसे लाभकारी माना गया है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,oxygen level ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, ऑक्सीजन लेवल

काढ़े का सेवन

गुड़, तुलसी, लौंग, अदरक और कालीमिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से ऑक्सीजन लेवल सुधरता है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका प्रतिदिन सेवन करने से ऑक्सीजन लेवल बेहतर होने लगता है इसलिए काढ़े को जरूर लें। गर्मियों में यदि आपको काढ़ा सूट नहीं होता है तो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें।

कपूर

बंद नाक होने पर, सांस लेने में तकलीफ आने पर, नाक में खुजली होने पर एवं बार-बार छींक आने पर कपूर का प्रयोग करना लाभकारी होता है। कपूर को सूंघने के अलावा आप भाप लेकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। जुकाम के लिए उपयोग में आने वाले कई सारी बामों में भी कपूर का उपयोग होता है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,oxygen level ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, ऑक्सीजन लेवल

लौंग

वैसे तो लौंग के सेवन के कई सारे फायदे हैं लेकिन लौंग को सेंककर यदि उसे सूंघा जाए तो खांसी और जुकाम आदि में राहत मिलता है। गले की खराश दूर होती है इसलिए यदि कोरोनाकाल में लौंग को सूंघने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए इसका कोई सीधा संबंध नहीं है।

सेब खाएं

दिन की शुरुआत सेब खाकर करें। प्रतिदिन इसे खाने से ऑक्सीजन का स्तर सुधरता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है और आयरन भी मौजूद होता है जो कि रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है इसलिए यदि आपको अपना ऑक्सीजन स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो रोज पूरे एक सेब का सेवन करें।

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज को अपने नाश्ते में शामिल करें। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इनमें एंटी- ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इसलिए एक कटोरी अंकुरित अनाज प्रतिदिन खाएं। कोशिश करें कि ताजे अनाजों का सेवन करें। यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक साबित होंगे। श्वास संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए कई सारे मरीज इनका सेवन करते हैं।

ये भी पढ़े :

# जरूरी आहार से बनती हैं लिवर की सेहत, जानें किनका सेवन करना रहेगा उचित

# खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

# कोरोना के नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, आंखें कर रहा खराब, सुनने की शक्ति भी हो रही कम

# इन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज को कर सकेंगे नियंत्रित, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# कोविड को लेकर सामने आई नहीं शोध, वायु प्रदूषण के कारण बढ़ता हैं कोरोना से मौत का खतरा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com