वेट लॉस में ले सकते हैं ड्राई फ्रूट्स की मदद, इन 6 को करें अपनी दिनचर्या में शामिल

By: Ankur Tue, 18 Jan 2022 9:10 PM

वेट लॉस में ले सकते हैं ड्राई फ्रूट्स की मदद, इन 6 को करें अपनी दिनचर्या में शामिल


मोटापा और वजन बढ़ना आज के समय की सबसे बड़ी परेशानी बना हुआ हैं। कई लोग अपने बढ़ते पेट को देखकर शर्मींदगी महसूस करने लगते हैं और फिर इसके लिए डाइटिंग शुरू कर देते हैं। वजन घटाना आसान काम नहीं हैं क्योंकि कुछ किलो कम करने में ही हालत खराब हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके वेट लॉस की इस प्रक्रिया में ड्राई फ्रूट्स भी काफी मदद कर सकते हैं। रोजाना की डाइट में एक दिन में कम से कम 25 से 30 ग्राम तक ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दिनचर्या में शामिल कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में...

dry fruits aids in weight loss

अखरोट
अखरोट न सिर्फ आपके दिमाग के लिए अच्छा है, बल्कि इनमें अनसैचुरेटेड फैट और कुछ फैटी एसिड होते हैं, जिनकी आपकी बॉडी को जरूरत होती है। अखरोट में अच्छा न्यूट्रिएन्ट एएलए होता है, जो एक जरूरी एन्ज़ाइम है। यह एन्ज़ाइम बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है, पाचन तंत्र को सुधारता है, बॉडी में फैट के मूवमेंट को नियमित करता है और वेट लॉस करने में आपकी मदद करता है।

dry fruits aids in weight loss

किशमिश

किशमिश एक बढ़िया वेट लॉस स्नैक है। सूखे हुए अंगूर में मजबूत केमिकल्स होते हैं, जो आपकी भूख को दबाते हैं। जब आप किशमिश को खाते हैं, तो यह आपकी बॉडी में केमिकल रिएक्शन करता है, जो आपकी ब्रीदिंग को धीमा करते हैं। किशमिश में पावरफुल न्यूट्रोट्रांसमिटर्स होते हैं, जिन्हें जीएबीए कहा जाता है, जो आपकी भूख को स्टैबिलाइज करते हैं, पाचन को धीमा करते हैं और स्ट्रेस लेवल पर काम करते हैं।

dry fruits aids in weight loss

खजूर

खजूर में भले ही कैलोरी ज्यादा होती है लेकिन इसमें फाइबर भी बहुत ज्यादा होता है। यह पाचन में मदद करता है और बॉडी में से फाइट रिमूवल को नियमित करता है। यह संतुष्टि भी देता है और एक बढ़िया स्नैकिंग विकल्प है। साथ ही वेट लॉस प्रक्रिया में आपकी मदद करता है।

dry fruits aids in weight loss

प्लम

सूखे प्लम में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जिसे प्रून भी कहा जाता है। इनके सेवन से आपकी बॉडी में से गंदगी और टॉक्सिन निकल जाते हैं, जिससे वेट लॉस करने में आपकी मदद होती है। इसके साथ ही, 100 ग्राम परूँ मे सिर्फ 240 किलो कैलोरी होती है, जो एक बढ़िया स्नैक ऑप्शन है।

dry fruits aids in weight loss

बादाम

वेट लॉस हो या न हो, बादाम को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बादाम के रोज से सेवन से आपका मेटाबॉलीक रेट बूस्ट अप होगा, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल खत्म होगा और खराब लाइपिड भी कम होंगे। अगर आपको पेट की चर्बी से छुटकारा पाना है, तो बादाम आपकी मदद कर सकता है।

dry fruits aids in weight loss


पिस्ता

इस हरे मेवे में कई तरह के न्यूट्रिएन्ट होते हैं। कई तरह के विटामिन, मिनरल होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल, एंटी- ऑक्सीडेंट को कंट्रोल करने में सहायक है। यह एक्स्ट्रा फैट से लड़ने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करता है। यह सब मिलकर आपके वेट लॉस की प्रक्रिया को स्पीड अप करते हैं। एप्रिकॉटएप्रिकॉट आपको खाने के कम से कम 5 घंटे बाद तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। साथ ही यह आपकी बॉडी को मैग्नीशियम देता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म को नियमित करता है। एप्रिकॉट का स्वाद मीठा होता है, जिसे आप डिज़र्ट में शामिल कर सकते हैं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com