इन 4 घरेलू नुस्खों से करें खून की सफाई, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

By: Ankur Fri, 26 Mar 2021 3:20 PM

इन 4 घरेलू नुस्खों से करें खून की सफाई, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

शरीर की प्रणाली को सही ढंग से चलाने में रक्त का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं जो कि ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाने का काम करते हैं। खून में आई कोई भी खराबी शरीर को प्रभावित करती हैं और कई बीमारियों का कारण बनती हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि गलत खानपान की वजह से खून में अशुद्धि आ जाती हैं जिसकी वजह से फोड़े-फुंसी, खुजली सहित त्वचा और किडनी से जुड़ी कई बीमारियां आपको शिकार बना सकती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से खून की सफाई आसानी से की जा सकती हैं और स्वस्थ रहा जा सकता हैं। आइये जानें इन नुस्खों के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,blood purification,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खून की शुद्धि, घरेलू नुस्खें

नीम का सेवन

नीम अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में इसे सबसे कारगर माना जाता है। खाली पेट नीम की छह से सात पत्तियों के चबाने से खून साफ होने के साथ शरीर को तमाम प्रकार के संक्रमणों से भी सुरक्षा मिलती है।

ब्राह्मी है फायदेमंद औषधि

आयुर्वेद में ब्राह्मी को काफी लाभकारी औषधि के रूप में जाना जाता है। खून साफ करने के अलावा दिमाग को तेज बनाने में यह औषधि फायदेमंद हो सकती है। ब्राह्मी केे जूस में शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

Health tips,health tips in hindi,blood purification,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खून की शुद्धि, घरेलू नुस्खें

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को एंटीबायोटिक गुणों से युक्त माना जाता है। खून को साफ करने के लिए विशेषज्ञ इसे काफी उपयोगी औषधि के रूप में जानते हैं। खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर रक्त को साफ करने में यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन करने से लाभ मिलता है।

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है। आप दूध या गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। खून को साफ करने के लिए इस औषधि को काफी लाभदायक माना जाता है।

ये भी पढ़े :

# मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी

# हर मर्ज की दवा हैं कलोंजी, जाने इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

# औषधीय गुणों का खजाना है लहसुन, इसके नियमित सेवन से होंगे ये फायदें

# इन 5 आहार को पुरुष जरूर करें डाइट में शामिल, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

# आसान तरीके जिनकी मदद से आप गर्मी में रख सकते है अपने शरीर को ठंडा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com